बाजार में मची हुई है हलचल आ गया है ओरियाना पावर का IPO, जानिए पूरी डिटेल्स

हेलो स्टॉक मार्केट लवर्स आज हम आपको एक ऐसी जानकारी देने वाले हैं जो स्टॉक मार्केट इन्वेस्टर के लिए बहुत काम कि है अगर आप भी स्टॉक मार्केट में निवेश करके पैसा कमाना चाहते हैं तो एक जबरदस्त आईपीओ आ रहा है उस आईपीओ के बारे में हम आपको जानकारी देंगे। तो चलिए शुरू करते हैं।

आइए जाने Oriana Power IPO GMP के बारे मे

आपको बता दें कि यह नोएडा स्थित स्टार्ट-अप, एक सौर ऊर्जा समाधान प्रदाता जो औद्योगिक और वाणिज्यिक ग्राहकों के लिए परियोजनाओं का विकास, निर्माण और संचालन करती है – मंगलवार, 1 अगस्त को सार्वजनिक सदस्यता के लिए खुलने वाली है। यह 3 अगस्त को समाप्त होगा।

आइए जाने अनलिस्टेड मार्केट में कितने रुपए पर यह शेयर कर रहा था ट्रेड

आपको बता दें कि बाजार सूत्रों के मुताबिक , सब्सक्रिप्शन खुलने से पहले कंपनी के शेयर गैर-सूचीबद्ध बाजार में 103 रुपये के प्रीमियम पर चल रहे हैं।

oriana power ipo gmp today news in hindi

ये रहेगा Oriana Power IPO Price Band

आपको बता दें कि ओरियाना पावर ने अपने आईपीओ से पहले जाने-माने निवेशकों से निवेश आकर्षित करने के बाद पहले ही बाजार में हलचल पैदा कर दी है। कंपनी अपने शेयरों को 115-118 रुपये के प्राइस बैंड पर पेश करेगी और निवेशक एक लॉट में 1,200 शेयरों के लिए बोली लगा सकते हैं।

आईपीओ में 59.6 करोड़ रुपये तक के 50.5 लाख इक्विटी शेयरों का पूरी तरह से ताजा इक्विटी इश्यू शामिल है।

आइए जाने इन पैसों का कहां होगा उपयोग

आपको बता दे कि इश्यू से प्राप्त आय का उपयोग कार्यशील पूंजी आवश्यकताओं, सहायक कंपनियों में निवेश, इन्फ्रा पर पूंजीगत व्यय और अन्य सामान्य कॉर्पोरेट उद्देश्यों के लिए किया जाएगा।

फिलहाल प्रमोटर्स की हिस्सेदारी 83.40 फीसदी है. ड्राफ्ट रेड हेरिंग प्रॉस्पेक्टस (DRHP) के अनुसार, IPO के बाद कंपनी में उनकी हिस्सेदारी घटकर 61.40 प्रतिशत रह जाएगी।

कंपनी बांटेगी इन निवेशकों मे इतना-इतना हिस्सा

सार्वजनिक पेशकश का 50% हिस्सा क्वालिफाइड इंस्टीट्यूशनल बायर के लिए, 15% गैर-संस्थागत निवेशकों के लिए और शेष 35% रिटेल इन्वेस्टर्स के लिए आरक्षित किया गया है।

इस तारीख़ को होगा शेयरों का अंतिम आवंटन

आपको बता दे कि शेयरों का अंतिम आवंटन 8 अगस्त को होने की उम्मीद है। कंपनी के शेयर संभवतः 11 अगस्त को एनएसई इमर्ज प्लेटफॉर्म पर सूचीबद्ध होंगे।

कॉरपोरेट कैपिटल वेंचर्स मुख्य प्रबंधक के रूप में कार्य कर रहा है, जबकि स्काईलाइन फाइनेंशियल सर्विसेज इश्यू का रजिस्ट्रार है।

कंपनी ने मार्च 2023 को समाप्त वर्ष के लिए 137.31 करोड़ रुपये का संयुक्त राजस्व पोस्ट किया, जो कि एक साल पहले की अवधि में 124.97 करोड़ रुपये की तुलना में 9.87 प्रतिशत की वृद्धि है। कर के बाद समेकित लाभ 6.94 करोड़ रुपये के मुकाबले बढ़कर 10.93 करोड़ रुपये हो गया, जो साल-दर-साल 57.49 प्रतिशत बढ़ गया।

ओरियाना पावर सौर ऊर्जा समाधान प्रदान करता है और औद्योगिक और वाणिज्यिक ग्राहकों को अपनी सेवाएं प्रदान करता है। फर्म कम कार्बन ऊर्जा समाधानों पर काम करती है, जिसमें ऑन-साइट सौर परियोजना स्थापना यानी छत और जमीन पर स्थापित सिस्टम और ऑफ-साइट सौर फार्म यानी खुली पहुंच शामिल है।

कंपनी ने हाल ही में TrueRE को अपने कॉर्पोरेट ब्रांड के रूप में पेश किया है, जो सौर से परे नवीकरणीय ऊर्जा के अन्य स्रोतों में विविधता लाने के इरादे को उजागर करता है।

इन्हें भी पढ़े:

Disclaimer: इस आर्टिकल को कुछ रिसर्च, अनुमानों और जानकारी के आधार पर बनाया है हम कोई फाइनेंसियल एडवाइजर नही है आप इस आर्टिकल को पढ़कर शेयर बाज़ार (Stock Market), म्यूच्यूअल फण्ड (Mutual Fund), क्रिप्टोकरेंसी (Cryptocurrency) में निवेश करते है तो आपके प्रॉफिट (Profit) और लोस (Loss) के हम बिलकुल जिम्मेदार नही है इसलिए अपनी रिसर्च से निवेश करे और निवेश करने से पहले फाइनेंसियल एडवाइजर की सलाह जरुर ले।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *