इस कम्पनी का शेयर बना रॉकेट एक ही दिन मे उछला 14%, आखिर क्या है वज़ह आइए जाने

हैलो शेयर मार्केट लवर्स फिर से स्वागत है आपका हमारे एक और नए आर्टिकल में आज हम आपको एक ऐसे शेयर के बारे में बताने जा रहे है जिसमें एक ही दिन में 14% का उछाल आया हैं। अगर आपने इस मे ट्रेड भी किया होता तो आपको बहुत प्रॉफिट होता तो आइये जाने कौनसा है वो स्टॉक और क्या है मामला तो चलिए शुरू करते हैं।

जिसकी हम बात कर रहे है वो है Zomato का शेयर

आपको बता दे कि बीएसई पर जोमैटो के शेयर 14.11 % चढ़कर एक साल के उच्चतम स्तर 98.39 रुपये पर पहुंच गए। ऐसा तब हुआ जब ज़ोमैटो ने कहा कि उसके खाद्य वितरण प्लेटफॉर्म ने तिमाही के लिए 2 करोड़ रुपये का कर पश्चात लाभ (पीएटी) दर्ज किया है।

आपको बता दे जून तिमाही के मजबूत नतीजों के बाद शुक्रवार की ट्रेडिंग में ज़ोमैटो के शेयर 14 प्रतिशत से अधिक चढ़कर 52-सप्ताह के नए उच्चतम स्तर पर पहुंच गए। स्टॉक पर विश्लेषकों का लक्ष्य आगे और तेजी का सुझाव देता है। जेफरीज ने स्टॉक पर 130 रुपये का लक्ष्य रखा है, जेएम फाइनेंशियल इसे 115 रुपये पर देखता है जबकि मोतीलाल ओसवाल सिक्योरिटीज और नुवामा इंस्टीट्यूशनल इक्विटीज को स्टॉक 110 रुपये का लगता है।

इस वज़ह से स्टॉक ने छुआ आसमान

ऐसा तब हुआ जब ज़ोमैटो ने कहा कि उसके खाद्य वितरण प्लेटफ़ॉर्म ने पिछले साल की जून तिमाही में 186 करोड़ रुपये के शुद्ध घाटे के मुकाबले तिमाही के लिए 2 करोड़ रुपये का कर पश्चात लाभ (पीएटी) दर्ज किया है।

जेएम फाइनेंशियल ने कहा कि मार्च तिमाही के नतीजों के बाद से ज़ोमैटो के शेयरों में 35 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है, लेकिन उम्मीद है कि गति बरकरार रहेगी, क्योंकि बाजार बड़े पैमाने पर खाद्य वितरण व्यवसाय के कारण मूल्य पर कब्जा कर रहा है, जबकि ब्लिंकिट में एक महत्वपूर्ण मूल्य अनलॉकिंग होने का इंतजार है।

Zomato Share Price

Zomato Share Price

बीएसई पर स्टॉक 14.11 फीसदी चढ़कर एक साल के उच्चतम स्तर 98.39 रुपये पर पहुंच गया था लेकिन बाद में थोड़ी गिरावट आ गयी। वर्तमान में शेयर का प्राइस 95.35 रुपये है और 10.17% की उछाल आयी है।

पिछली दो तिमाहियों में स्थिर रहने के बाद ज़ोमैटो की खाद्य डिलीवरी GOV में क्रमिक रूप से 11 प्रतिशत की वृद्धि हुई। प्रबंधन ने FY24 और FY25 प्रत्येक में 40 प्रतिशत से अधिक समायोजित राजस्व वृद्धि के लिए मार्गदर्शन किया है। इसके अलावा, कंपनी आने वाली तिमाहियों में एबिटा प्रॉफिटेबिलिटी का लक्ष्य बना रही है। ज़ोमैटो ने यह भी कहा कि वह वित्त वर्ष 2015 के दौरान सभी तीन व्यवसायों में समायोजित EBITDA को लाभदायक बनाने का लक्ष्य बना रहा है।

मोतीलाल ओसवाल सिक्योरिटीज ने दिया ये टार्गेट प्राइस

मोतीलाल ओसवाल सिक्योरिटीज का अनुमान है कि ज़ोमैटो मार्च तिमाही तक रिपोर्ट किए गए एबिटा पर सकारात्मक रुख अपनाएगा और वित्त वर्ष 2025 में इसे 5 प्रतिशत एबिटा मार्जिन देने की उम्मीद करता है। यह 4 प्रतिशत टर्मिनल विकास दर और 12.5 प्रतिशत पूंजी लागत मानकर डीसीएफ पद्धति का उपयोग करके व्यवसाय को महत्व देता है।

इसमें कहा गया है, “हमने 110 रुपये के टारगेट के साथ अपनी खरीद रेटिंग बरकरार रखी है, जो 28% तेजी की संभावना दर्शाता है।” जेफ़रीज़ को यह शेयर 130 रुपये के लायक लगता है।

नोमुरा इंडिया ने कही ये अहम बात

नोमुरा इंडिया ने कहा कि ज़ोमैटो की वृद्धि को मौसमी कारकों जैसे स्कूलों की गर्मी की छुट्टियों का मौसम और आईपीएल क्रिकेट टूर्नामेंट से मदद मिली। इसमें कहा गया है कि ज़ोमैटो गोल्ड के मार्केटिंग प्रोत्साहन से मासिक लेनदेन करने वाले उपयोगकर्ता (एमटीयू) 5.4 प्रतिशत क्यूओक्यू बढ़कर 1.75 करोड़ उपयोगकर्ता हो गए हैं।

“हम FY24F और FY25 में मुख्य खाद्य वितरण और Q-कॉमर्स व्यवसायों के लिए मजबूत वृद्धि और मार्जिन अनुमानों पर विचार कर रहे हैं। हालांकि, हमारे FD दीर्घकालिक समायोजित एबिटा मार्जिन अनुमान मोटे तौर पर GOV के 5.1 प्रतिशत पर अपरिवर्तित हैं। हमारा DCF-आधारित लक्ष्य कीमत 45 रुपये से बढ़कर 60 रुपये हो गई है। नोमुरा ने कहा, हमारा मानना ​​है कि उच्च जीओवी वृद्धि को बनाए रखना और मुख्य एफडी कारोबार में लंबे समय तक मजबूत सीएम सुधार चुनौतीपूर्ण रहेगा।

नुवामा ने दिया ये टार्गेट प्राइस

“विकास की अनिश्चितता के कारण प्रबंधन पिछली कुछ तिमाहियों में कोई भी विकास मार्गदर्शन देने से कतरा रहा था। Q1FY24 में मजबूत GOV/राजस्व वृद्धि के साथ-साथ अगले दो वर्षों के लिए समायोजित राजस्व में 40 प्रतिशत से अधिक सालाना वृद्धि का मार्गदर्शन प्रबंधन के आत्मविश्वास को रेखांकित करता है और बहुत आवश्यक दृश्यता प्रदान करता है। पुस्तकों पर पहली लाभप्रदता के साथ, ध्यान एफसीएफ पीढ़ी पर केंद्रित हो जाएगा,” नुवामा ने स्टॉक के लिए 110 रुपये का लक्ष्य सुझाते हुए कहा।

पिछली दो तिमाहियों में स्थिर रहने के बाद ज़ोमैटो की खाद्य डिलीवरी GOV में क्रमिक रूप से 11 प्रतिशत की वृद्धि हुई। प्रबंधन ने FY24 और FY25 प्रत्येक में 40 प्रतिशत से अधिक समायोजित राजस्व वृद्धि के लिए मार्गदर्शन किया है। इसके अलावा, कंपनी आने वाली तिमाहियों में एबिटा प्रॉफिटेबिलिटी का लक्ष्य बना रही है। ज़ोमैटो ने यह भी कहा कि वह वित्त वर्ष 2015 के दौरान सभी तीन व्यवसायों में समायोजित EBITDA को लाभदायक बनाने का लक्ष्य बना रहा है।

Disclaimer: ध्यान दे हमने इस आर्टिकल को अपने कुछ अनुमानों और जानकारी के आधार पर बनाया गया है हम कोई फाइनेंसियल एडवाइजर नही है अगर आप हमारे इस आर्टिकल को पढ़कर शेयर मार्केट , म्यूच्यूअल फंड ,क्रिप्टोकरेंसी या अन्य किसी जगह पर इन्वेस्ट करते हो तो आपके प्रॉफिट (Profit) और लोस (Loss) के हम जिम्मेदार नही है कृपया निवेश करने से पहले अपने फाइनेंसियल एडवाइजर की सलाह जरुर ले |

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *