वाह मजा आ गया ये 3 स्टॉक देंगे अगले सप्ताह तगड़ा डिविडेंड

हेल्लो शेयर मार्केट लवर्स ! स्वागत है आपका हमारे एक और नए आर्टिकल में आज हम आपको ऐसी इनफॉरमेशन देंगे जो आपके बेहद काम की हो सकती है। अगले सप्ताह तीन कंपनिया भारी डिविडेंड देने वाले है। आपकों यहां 3 हाई क्वालिटी वाले शेयरों की सूची दी गई है जो अगले सप्ताह तगड़ा डिविडेंड देने जा रहे हैं।

पहला स्टॉक है आरईसी लिमिटेड

आपकों बता दें कि आरईसी लिमिटेड (एनएस: आरईसीएम ) (पूर्व में, ग्रामीण विद्युतीकरण निगम लिमिटेड) एक विशेष वित्त कंपनी है जो भारत में बिजली क्षेत्र की वित्तीय जरूरतों को पूरा करती है, जिसका बाजार पूंजीकरण 57,035 करोड़ रुपये है। पिछले 12 महीनों में 118% की भारी तेजी के बावजूद, स्टॉक 4.88 के शानदार टीटीएम पी/ई अनुपात पर ट्रेड कर रहा है।

आपकों बता दें कि नवीनतम बदलाव के बीच एमएससीआई द्वारा इसे अपने वैश्विक मानक सूचकांक में शामिल करने के बाद शुक्रवार को स्टॉक ने बाजार को आश्चर्यचकित कर दिया। एकतरफा रैली के बाद, डिविडेंड उपज गिरकर 6.95% हो गई है, हालांकि, यह अभी भी एफडी दरों के बहुत करीब है। स्टॉक प्रति शेयर 3 रुपये का लाभांश दे रहा है, जिसकी पूर्व-लाभांश तिथि 14 अगस्त 2023 है।

Which 3 stocks paying handsome dividend next week

दूसरा स्टॉक है ग्रेट ईस्टर्न शिपिंग कंपनी लिमिटेड का

ग्रेट ईस्टर्न शिपिंग कंपनी लिमिटेड (एनएस: जीईएससी ) कच्चे तेल , गैस आदि के परिवहन के लिए शिपिंग सेवाएं प्रदान करती है , जिसका बाजार पूंजीकरण 10,846 करोड़ रुपये है। यह काउंटर 4.03 के टीटीएम पी/ई अनुपात पर ट्रेड कर रहा है, जो इसे स्मॉल-कैप क्षेत्र में सबसे कम मूल्य वाले शेयरों में से एक बनाता है। यह जानना दिलचस्प है कि इतनी छोटी कंपनी में एफआईआई की 26.18% हिस्सेदारी है।

कंपनी अपने शानदार डिविडेंड के लिए जानी जाती है और वर्तमान में 4.75% की यील्ड पर ट्रेड कर रही है। इसने प्रति शेयर 7.5 रुपये के अगले भुगतान की घोषणा की है, जिसकी पूर्व-लाभांश तिथि 16 अगस्त 2023 है। वित्त वर्ष 24 की पहली तिमाही में कंपनी का 26.09% सालाना शुद्ध लाभ बढ़कर 576.27 करोड़ रुपये हो जाना भी आत्मविश्वास बढ़ाने वाला है।

तीसरा स्टॉक है कोल इंडिया लिमिटेड का

कोल इंडिया लिमिटेड (NS: COAL ) भारत में कोयला खनन की एक दिग्गज कंपनी है, जिसका बाजार पूंजीकरण 1,44,762 करोड़ रुपये है। कंपनी का Q1 FY24 मुनाफा 7,971.04 करोड़ रुपये था, जो 44% QoQ उछाल था जो प्रभावशाली था। पिछले एक साल से, स्टॉक कमोबेश एक दायरे में घूम रहा है, इसलिए, टीटीएम पी/ई में वृद्धि नहीं हुई है, 5.3 पर, यह सबसे सस्ती निफ्टी 50 कंपनी बन गई है।

कोल इंडिया की लाभांश उपज किसी से छिपी नहीं है, जो कि 10.32% है, जो सभी निफ्टी 50 घटकों में सबसे अधिक है। कंपनी ने प्रति शेयर 4 रुपये के अगले भुगतान की घोषणा की है, जिसकी पूर्व-लाभांश तिथि 18 अगस्त 2023 है और इसने एक दशक से अधिक समय में लाभांश का भुगतान करना कभी नहीं छोड़ा है।

इन्हें भी पढ़े :-

Disclaimer: ध्यान दे हमने इस आर्टिकल को अपने कुछ अनुमानों और जानकारी के आधार पर बनाया गया है हम कोई फाइनेंसियल एडवाइजर नही है अगर आप हमारे इस आर्टिकल को पढ़कर शेयर मार्केट , म्यूच्यूअल फंड ,क्रिप्टोकरेंसी या अन्य किसी जगह पर इन्वेस्ट करते हो तो आपके प्रॉफिट (Profit) और लोस (Loss) के हम जिम्मेदार नही है कृपया निवेश करने से पहले अपने फाइनेंसियल एडवाइजर की सलाह जरुर ले |