जल्दी से तैयार कर लो इमरजेंसी फंड वरना पछताओगे भविष्य में, देखिए पूरी गाइड

हैलो दोस्तों! आज हम आपको एक ऐसी इनफॉरमेशन देंगे जो ना तो स्टॉक मार्केट से संबंधित है नहीं क्रिप्टो करेंसी से नहीं किसी और से यह आपके जीवन से संबंधित है क्योंकि हम जिसके बारे में वह जब बात करने जा रहे हैं वह है इमरजेंसी फंड क्यों इमरजेंसी फंड इतना जरूरी है? और हमें क्यों इस पर इतना ज्यादा ध्यान देना चाहिए? आइए जानते हैं।

इसलिए जरूरी है इमरजेंसी फंड

दोस्तो आपकों बता दें कि पर्सनल फाइनेंस की डायनेमिक दुनिया में, एक मजबूत फाइनेंसियल सिक्योरिटी जाल की आवश्यकता पहले कभी इतनी स्पष्ट नहीं रही। एक इमरजेंसी फंड अनएक्सपेक्टेड एक्शन के खिलाफ एक शक्तिशाली ढाल है, जो अशांत समय के दौरान एक महत्वपूर्ण जीवन रेखा प्रदान करती है।

दोस्तो कोई भी उन चीजों के बारे में सोचना पसंद नहीं करता जो भविष्य में गलत हो सकती हैं, लेकिन जब आप अनएक्सपेक्टेड स्पेंडिंग का सामना करते हैं तो आपके फाइनेंस का क्या होता है? हो सकता है कि यह स्वास्थ्य संबंधी डर हो, हो सकता है कि यह इंकम की हानि हो, या शायद यह जीवन की कोई बड़ी घटना हो। ये घटनाएँ आपकी बचत को गहराई तक डुबा सकती हैं और आपकी भविष्य की फाइनेंशियल योजनाओं को हिला सकती हैं।

यही कारण है कि फाइनेंशियल प्लैनिंग के लगातार बदलते परिदृश्य में, एक स्तंभ बाकी सभी से ऊपर है: एक मजबूत इमरजेंसी फंड का निर्माण। यह राजकोषीय बफर अनएक्सपेक्टेड तूफानों के खिलाफ एक ढाल के रूप में कार्य करता है जो सबसे अच्छी तरह से संरचित फाइनेंशियल प्लैनिंग को भी रोक कर सकता है, जो संकट के समय व्यक्तियों को एक महत्वपूर्ण जीवन रेखा प्रदान करता है। एक आपातकालीन निधि फाइनेंशियल प्रिपरेशन का गुमनाम हीरो है, जो उथल-पुथल के समय में आश्वासन और मन को शांति प्रदान करता है।

दोस्तो आपकों बता दें कि कई महीनों के आवश्यक जीवन-यापन के खर्चों को कवर करने में सक्षम फंड का परिश्रमपूर्वक निर्माण करके, व्यक्ति एक सुरक्षा जाल का निर्माण करते हैं जो अनएक्सपेक्टेड चैलेंज से बचाता है। सुरक्षित और आसानी से सुलभ निवेश के रास्ते चुनने से फंड की उपयोगिता सुरक्षित रहती है, जिससे जीवन में आने वाली हर परिस्थिति के खिलाफ सुरक्षा सुनिश्चित होती है। ऐसी दुनिया में जहां वित्तीय तत्परता एक गुण है, एक इमरजेंसी फंड राजकोषीय लचीलेपन के गढ़ के रूप में मजबूत है।लेकिन इमरजेंसी फंड बनाना इससे कहीं अधिक मुश्किल लग सकता है।

Why Emergency Funds is useful?

स्ट्रैटेजिक रूप से अपना इमरजेंसी फंड बनाए

दोस्तो जब आप इमरजेंसी फंड बनाने के लिए बचत करना चाहते हैं तो दो महत्वपूर्ण कारक होते हैं। पहला मिलियन-डॉलर का प्रश्न यह है: किसी को आपातकालीन निधि के लिए कितना पैसा अलग रखना चाहिए? दूसरा महत्वपूर्ण प्रश्न अधिक जटिल है: किस ऐसेट में निवेश किया जाए?

आइए पहले प्रश्न का उत्तर दें। आम तौर पर, फाइनेंशियल प्रोफेशनल्स सुझाव देते हैं कि व्यक्तियों को कम से कम तीन से छह महीने तक के आवश्यक जीवन-यापन के खर्चों की बचत करनी चाहिए। आपको किराया, उपयोगिता बिल, किराने का सामान और आवश्यक ऋण भुगतान जैसी सभी मूलभूत आवश्यकताओं की गणना करनी चाहिए। अधिक अनुमान लगाने की गलती करने की कोशिश करें, क्योंकि आपको जितनी आवश्यकता हो उससे कम बचत करने के बजाय आवश्यकता से अधिक बचत करना बेहतर होगा।

अब चलते है दूसरे प्रश्न पर: निवेश करने के लिए आइडियल फाइनेंशयल इंस्ट्रूमेंट और असेट्स वे हैं जिनमें कुछ महत्वपूर्ण विशेषताएं हों। इनमें सुरक्षित रिटर्न की पेशकश करते हुए अपेक्षाकृत तरल और लचीला होना शामिल है। आदर्श रूप से, आप उन असेट्स और इंस्ट्रूमेंट में भी निवेश करना चाहेंगे जिनका रिटर्न मौजूदा इन्फ्लेशन रेट से अधिक नहीं तो कम से कम मेल खाता हो।

ये रहे और भी ऑप्शंस

बचत खाता: सबसे अधिक आवश्यकता होने पर धन तक इमीडिएट पहुंच प्रदान करने वाला एक क्लासिक विकल्प। बचत खाते अत्यधिक लिक्विड सॉल्यूशन प्रदान करते हैं और अत्यधिक सुरक्षित भी होते हैं। भारतीय रिज़र्व बैंक का जमा बीमा और क्रेडिट गारंटी निगम (DICGC) 5 लाख रुपये तक की सभी बचत जमाओं को सुरक्षित और बीमा करता है। हालाँकि, सुरक्षा और लिक्विडिटी कम रिटर्न की कीमत पर आती है।

FD: एक भरोसेमंद मार्ग जो अनुकूलन क्षमता के साथ स्थिरता का मेल कराता है, जो आपको अपनी विशिष्ट परिस्थितियों के अनुरूप जमा अवधि का चयन करने के लिए सशक्त बनाता है। फिक्स्ड डिपॉजिट आपके निवेश क्षितिज को अनुकूलित करने के लचीलेपन को बनाए रखते हुए आपके फंड को बढ़ाने के लिए एक सुरक्षित और पूर्वानुमानित विकल्प प्रदान करता है।

लिक्विड फंड: म्यूचुअल फंड के दायरे में, लिक्विड फंड कम जोखिम वाले विकल्पों के प्रतीक के रूप में उभरते हैं, जो तेजी से मोचन और बढ़ी हुई तरलता की विशेषता रखते हैं – जो आपात्कालीन स्थितियों के लिए एकदम उपयुक्त है। ये फंड सुरक्षा और पहुंच के बीच एक आदर्श संतुलन बनाते हुए आपात स्थिति के दौरान सेवा के लिए तैयार हैं।