सबसे खतरनाक रिटर्न का बोरिंग रास्ता, आइए जाने

हेलो दोस्तों स्वागत है आपका हमारे एक और नया फ़्रेश आर्टिकल में इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि बेस्ट इन्वेस्टमेंट कौन सी हो सकती है और सबसे कम एफर्ट्स लगाकर सबसे ज्यादा रिटर्न कैसे प्राप्त करें तो चलिए शुरू करते है।

कहा करे निवेश?

क्या अपने निवेशों के लिए बहुत अधिक मेहनत किए बिना अच्छा रिटर्न प्राप्त करना चाहते हैं?

मैं एक प्रश्न से शुरुआत करता हूँ: कोई निवेश क्यों करता है? आप कह सकते हैं, पूंजी पर अच्छा रिटर्न पाने के लिए। बेशक। तो, अच्छा रिटर्न पाने के लिए किसी को कैसे निवेश करना चाहिए?

यह प्रश्न कई तरह के रिस्पांस को आकर्षित कर सकता है: स्टॉक में निवेश करें, डेरिवेटिव मे ट्रेड करें, इस समय टॉप प्रदर्शन करने वाले असेट्स वर्ग में निवेश करें, इत्यादि। क्या होगा अगर मैं आपसे कहूं कि अच्छा रिटर्न पाने का इनमें से किसी से कोई लेना-देना नहीं है? यदि आपने अविश्वास में अपनी आँखें घुमाना शुरू कर दिया है, तो नोबेल पुरस्कार विजेता और एक अमेरिकी अर्थशास्त्री, स्वर्गीय पॉल सैम्यूलसन का यह उद्धरण आँखें खोलने वाला हो सकता है: “निवेश पेंट को सूखा देखने या घास को उगते देखने जैसा होना चाहिए। यदि आप एक्साइटमेंट चाहते हैं, तो $800 लें और लास वेगास जाएँ।

यह मजाकिया बयान निवेश के बारे में अच्छी तरह से बताता है। ऐसा क्यों है कि अधिकांश निवेशक अपने निवेश से अच्छा रिटर्न पाने में असफल हो जाते हैं? पिछले 15 वर्षों के अपने अनुभव से मैं कह सकता हूं कि लोग निवेश को जरूरत से ज्यादा जटिल बना देते हैं। वे हमेशा रोमांचक निवेश की तलाश में रहते हैं जो उन्हें जल्दी पैसा कमाने में मदद कर सके। अक्सर, इस दृष्टिकोण का परिणाम केवल धन विनाश होता है।

कैसे? जब आप जल्दी पैसा कमाने की कोशिश करते हैं, तो आप इस बात पर बहुत अधिक ध्यान देते हैं कि इस समय क्या गर्म और गर्म है। इसका निश्चित रूप से मतलब है कि चल रहे ट्रेंड का पीछा करने के लिए समय-समय पर अपने निवेश में बदलाव करना। लेकिन फैशन की तरह ही, ट्रेंड भी तेजी से बदलते रहते हैं और आप उनके साथ तालमेल नहीं बिठा पाते और आप कभी भी अपने निवेश के साथ समझौता नहीं कर पाते।

इस वजह से, सीमित कंपाउंडिंग होती है और परिणाम खराब रिटर्न होता है। इसमें कोई आश्चर्य नहीं कि कई निवेशकों को अपने निवेश पर निफ्टी 50 जैसा रिटर्न भी नहीं मिलता है।

एक्सिस म्यूचुअल फंड का रिटर्न

एक्सिस म्यूचुअल फंड द्वारा मार्च 2022 तक 20 साल की अवधि के लिए किए गए एक अध्ययन में पाया गया कि सक्रिय रूप से प्रबंधित इक्विटी फंडों ने प्रति वर्ष 19% रिटर्न दिया, जबकि औसत निवेशक ने 14% से कम कमाया। रिटर्न में यह नुकसान निवेशकों द्वारा बार-बार की जाने वाली खरीदारी और बिक्री के कारण हुआ। यह दुर्भाग्यपूर्ण है, खासकर ऐसे समय में जब एसआईपी देश में लोकप्रिय हो रहे हैं।

वित्त वर्ष 2019 में एसआईपी योगदान 92693 करोड़ रुपये से बढ़कर वित्त वर्ष 23 में 1,55972 करोड़ रुपये हो गया है (स्रोत: एएमएफआई)। अब समय आ गया है कि निवेशकों को इक्विटी फंड और एसआईपी में दिखाए जा रहे विश्वास का भी लाभ मिले।

इंटरेस्टिंग बात यह है कि मैंने देखा है कि ईएलएसएस निवेशक ओपन-एंड फंड में निवेश करने वालों की तुलना में अच्छा रिटर्न कमाते हैं। और ऐसा इसलिए नहीं है क्योंकि ईएलएसएस फंड ओपन-एंड फंड से बेहतर प्रदर्शन करते हैं। इसकी वजह है ELSS फंड्स का लॉक-इन पीरियड।

क्योंकि निवेश के बाद पूंजी तीन साल के लिए लॉक हो जाती है, लोग इसके बारे में कुछ नहीं कर सकते हैं। इससे आसानी से बेहतर रिटर्न मिलता है। फ्रांसीसी दार्शनिक ब्लेज़ पास्कल ने इसे अच्छी तरह से व्यक्त किया जब उन्होंने कहा, “मानवता की सभी समस्याएं मनुष्य की अकेले कमरे में चुपचाप बैठने में असमर्थता से उत्पन्न होती हैं।” दरअसल, वायदा और विकल्प ट्रेड पर सेबी की एक रिपोर्ट में पाया गया कि इस क्षेत्र में 90% ट्रेडर्स को नुकसान होता है। निश्चित रूप से, अच्छे निवेश परिणामों के लिए अति सक्रियता कोई रामबाण नहीं है।

How to get higher returns

तो फिर आपको क्या करना चाहिए

इस पर विचार करो की पिछले 20 वर्षों में निफ्टी 50 इंडेक्स में एक साधारण एसआईपी ने लगभग 13% प्रति वर्ष रिटर्न दिया है ।

इस दर पर, आपके पास केवल 10000 रुपये प्रति माह के एसआईपी के साथ लगभग 1 करोड़ रुपये जमा हो गए होंगे। यह चक्रवृद्धि, अनुशासन और अपने निवेश के साथ अनावश्यक रूप से छेड़छाड़ न करने का जादू है। इसलिए, आपको बस एक अच्छा फंड चुनना है और निवेशित रहना है। एक अच्छा फंड क्या है? यह मुश्किल हिस्सा है क्योंकि टॉपर और फिसड्डी बदलते रहेंगे। इसीलिए, अधिकांश लॉन्ग टर्म व्यावहारिक निवेशकों के लिए, सादा इंडेक्स फंड सही विकल्प हो सकता है। बेशक, निवेश शुरू करने से पहले, आपको अपने लगभग 6 से 12 महीने के खर्च के बराबर एक इमरजेंसी फंड बनाना चाहिए। आपके पास पर्याप्त जीवन और स्वास्थ्य बीमा भी होना चाहिए।

इससे भी महत्वपूर्ण बात यह है कि अपने इन्वेस्टमेंट के लिए ज्यादा एक्साइटेड ना हो । इसका ध्यान रखने के लिए यात्रा और खेल जैसे अन्य रास्ते भी हैं। जहां तक ​​निवेश का सवाल है, आपके द्वारा उन्हें ठीक से बनाने के बाद, जब उन्हें अकेला छोड़ दिया जाएगा तो वे सबसे अच्छा काम करेंगे

इन्हें भी पढ़े :-

Disclaimer: ध्यान दे हमने इस आर्टिकल को अपने कुछ अनुमानों और जानकारी के आधार पर बनाया गया है हम कोई फाइनेंसियल एडवाइजर नही है अगर आप हमारे इस आर्टिकल को पढ़कर शेयर मार्केट , म्यूच्यूअल फंड ,क्रिप्टोकरेंसी या अन्य किसी जगह पर इन्वेस्ट करते हो तो आपके प्रॉफिट (Profit) और लोस (Loss) के हम जिम्मेदार नही है कृपया निवेश करने से पहले अपने फाइनेंसयल एडवाइजर की सलाह जरुर ले।