यह स्टॉक 6 महीनों में दिला सकता है निवेशको को 25% तक का बंपर रिटर्न

हेल्लो दोस्तों स्वागत है आपका हमारे एक और नए आर्टिकल में आज हम आपको एक ऐसे शेयर के बारे में बताने वाले है जो आपको कम समय में तगड़ा रिटर्न दिला सकता है तो आइए जानते है इस स्टॉक के बारे में |

क्या है स्टॉक का नाम ?

दोस्तों आज हम जिस कम्पनी के स्टॉक के बारे में बात कर रहे उस कम्पनी का नाम Housing & Urban Development Corporation Ltd. है दोस्तों इस मिनिरत्न कंपनी ने जून माह में काफी अच्छा प्रदर्शन किया है. इसके बाद ब्रोकरेज इसके आउटलुक को लेकर बुलिश हैं.

वित्त वर्ष 2023-24 की पहली तिमाही (HUDCO Q1 Results) में कंपनी की सेल्स में 5.34 फीसदी की तेजी दर्ज की गई और यह 1843 करोड़ रुपए रही. नेट प्रॉफिट 8.24 फीसदी उछाल के साथ 445 करोड़ रुपए रहा. EBITDA 7.11 फीसदी उछाल के साथ 1791 करोड़ रुपए रहा. EPS यानी अर्निंग पर शेयर सालाना आधार पर 2.06 रुपए से बढ़कर 2.23 रुपए पर पहुंच गया. 16 अगस्त को यह शेयर 68.20 रुपए (HUDCO Share Price) के स्तर पर बंद हुआ.

आईसीआईसीआई डायरेक्ट ने क्या दी सलाह

दोस्तों बता दे की ब्रोकरेज फर्म आईसीआईसीआई डायरेक्ट ने इस मिनिरत्न स्टॉक (Miniratna Stocks HUDCO) में अगले 6 महीने के लिहाज से निवेश की सलाह दी है. यह कंपनी इंडियन हाउसिंग एंड अर्बन इन्फ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट में अहम योगदान निभाती है. सरकार की तमाम हाउसिंग योजनाओं का संचालन इसी कंपनी के माध्यम से की जाती है. क्रेडिट लिंक्ड सब्सिडी स्कीम में इस कंपनी को नोडल एजेंसी के रूप में नियुक्त किया गया है.

क्या है हुडको का योगदान

आपको बता दे की जून 2023 के आधार पर हुडको ने कुल 79875 करोड़ रुपए का लोन बांटा है. 96.88% लोन केवल सरकारी एजेंसियों को बांटा गया है. हुडको के बिजनेस की बात करें तो यह गवर्नमेंट के इन्फ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट के लिए फाइनेंसिंग का काम करती है.  हाउसिंग फॉर EWS (Economically Weaker Sections) और  Low Income Groups (LIG) पर विशेष रूप से इसका फोकस होता है.

कैपिटल एक्सपेंडिचर की क्या हालत है ?

दोस्कैतों आपकी जानकारी के लिए बता दे की कैपिटल एक्सपेंडिचर अभी जोरों पर है. FY22-25 के बीच इन्फ्रास्ट्रक्चर पर कैपिटल एक्सपेंडिचर करीब 111 लाख करोड़ रुपए होने का अनुमान है. इसमें अर्बन इन्फ्रा पर करीब 19 लाख करोड़ रुपए खर्च किए जाएंगे. इसका बड़ा फायदा HUDCO जैसी कंपनियों को मिलेगा. कोरोना महामारी के बाद FY22-FY23 के दौरान राज्य सरकारों की तरफ से भी हाउसिंग एंड अर्बन इन्फ्रास्ट्रक्चर पर बड़े पैमाने पर खर्च किए जा रहे हैं.

HUDCO Strong Capital Adequacy

ब्रोकरेज ने कहा कि वित्त वर्ष 2023-24 के लिए बजट में 10 लाख करोड़ रुपए के कैपिटल एक्सपेंडिचर का ऐलान किया गया है. इसमें सरकार का फोकस प्रधानमंत्री आवास योजना, जल जीवन मिशन समेत कई अन्य योजनाओं पर होगा. नतीजन  FY24-25 के बीच कंपनी का ग्रोथ 10% CAGR रहने का अनुमान है. जैसा कि पहले बताया गया है HUDCO का बिजनेस हाउसिंग एंड अर्बन इन्फ्रा प्रोजेक्ट्स  को लेकर राज्य सरकारें और उसकी एजेंसी को लोन उपलब्ध करवाना है. यहां रिस्क बहुत कम होता है. इसके कारण कंपनी का कैपिटल एडिक्वेसी रेशियो मजबूत है.

HUDCO Share Price Target

इन तमाम फैक्टर्स को ध्यान में रखते हुए ब्रोकरेज ने इस मिनिरत्न कंपनी में अगले 6 महीने के लिए खरीद की सलाह दी है और टारगेट प्राइस 85 रुपए का दिया गया है. वर्तमान स्तर से यह करीब 25 फीसदी ज्यादा है. इस स्टॉक के प्रदर्शन (HUDCO Share Performance) की बात करें तो एक महीने में करीब 16 फीसदी, तीन महीने में 17 फीसदी, इस साल अब तक 31 फीसदी और एक साल में 80 फीसदी का उछाल आया है. यह एक मिडकैप कंपनी है जिसका मार्केट कैप 13600 करोड़ रुपए के करीब है.

इन्हें भी पढ़े :-

Disclaimer: ध्यान दे हमने इस आर्टिकल को अपने कुछ अनुमानों और जानकारी के आधार पर बनाया गया है हम कोई फाइनेंसियल एडवाइजर नही है अगर आप हमारे इस आर्टिकल को पढ़कर शेयर मार्केट , म्यूच्यूअल फंड ,क्रिप्टोकरेंसी या अन्य किसी जगह पर इन्वेस्ट करते हो तो आपके प्रॉफिट (Profit) और लोस (Loss) के हम जिम्मेदार नही है कृपया निवेश करने से पहले अपने फाइनेंसयल एडवाइजर की सलाह जरुर ले।