इस आदमी ने कमाए एक दिन मे 8700 करोड़ और नेटवर्थ हुई 434600 करोड़

हेल्लो दोस्तों स्वागत है आपका हमारे एक और नए आर्टिकल में आज हम आपको ऐसे व्यक्ति के बारे में बतायेंगे जिसने एक दिन में 8700 करोड़ रुपये कमा लिए और उनकी नेटवर्थ 4,34,600 करोड़ रुपये हो गयी है आइए जाने पूरी डिटेल्स ।

उनका नाम है गौतम अडानी

हिंडनबर्ग अनुसंधान द्वारा अडानी समूह के खिलाफ अपने आरोपों से दुनिया को हिला देने के कुछ महीनों बाद, गौतम अडानी के परिवार ने कथित तौर पर अडानी पावर में 8.1 प्रतिशत हिस्सेदारी बेच दी है। हिस्सेदारी की कीमत 8700 करोड़ रुपये है।

राजीव जैन की कंपनी अब तक अडानी ग्रुप में 35000 करोड़ रुपये का निवेश कर चुकी है।

अडानी ग्रुप ने ये शेयर सेकेंडरी ट्रांजेक्शन के जरिए बेचे। जैन की कंपनी ने अब अदानी समूह की पांच कंपनियों – अदानी एंटरप्राइजेज, अदानी ग्रीन, अदानी ट्रांसमिशन, अदानी पोर्ट्स और अंबुजा सीमेंट्स में निवेश किया है।

हालाँकि, राजीव जैन की कंपनी ने खुद अडानी परिवार से खरीदारी नहीं की। उनके आधे शेयर GQG ने 4240 करोड़ रुपये में खरीदे थे।

उन्होंने कथित तौर पर शेष 4.2 प्रतिशत द्वितीयक बाजार से खरीदा। हिंडनबर्ग रिसर्च की रिपोर्ट आने से पहले अडानी ग्रुप का मार्केट कैप 19.2 लाख करोड़ रुपये था।

लेकिन रिपोर्ट आने के बाद इसमें भारी गिरावट देखने को मिली। 2 मार्च को यह घटकर 7.9 लाख करोड़ रुपये रह गया। लेकिन GQG पार्टनर्स के निवेश के बाद इसमें तेजी आई और 28 जून को यह 10.3 लाख करोड़ रुपये तक पहुंच गया।

इस आदमी ने कमाए एक दिन मे 8700 करोड़ और नेटवर्थ हुई 434600 करोड़

राजीव जैन ने ख़रीदी अडानी की ईन कंपनियों मे हिस्सेदारी

जैन एक भारतीय हैं जो संयुक्त राज्य अमेरिका में आकर बस गए।

जैन ने इस साल 2 मार्च को गौतम अडानी की चार कंपनियों – अदानी एंटरप्राइजेज, अदानी ग्रीन एनर्जी, अदानी पोर्ट्स एंड एसईजेड और अदानी ट्रांसमिशन में 15446 करोड़ रुपये से अधिक का निवेश किया था। 22 मई को कंपनी के शेयरों का मूल्य 23,129 करोड़ रुपये था, जो मूल निवेश पर 50 प्रतिशत का उछाल था।

जब उन्होंने शेयर खरीदे, तो अडानी समूह अमेरिकी शॉर्ट-सेलर हिंडनबर्ग द्वारा लगाए गए आरोपों से जूझ रहा था। अमेरिकी कंपनी ने अदाणी समूह की ओर से स्टॉक में हेराफेरी और वित्तीय हेराफेरी का आरोप लगाया था। विस्फोटक रिपोर्ट को समूह ने खारिज कर दिया था।

हालाँकि, उस समय तक, अदानी समूह के शेयर मूल्य और गौतम अदानी की कुल संपत्ति में गिरावट आई थी। हालाँकि, SC द्वारा नियुक्त पैनल ने घोषणा की कि उसे समूह द्वारा गलत काम करने का कोई निर्णायक सबूत नहीं मिला।

गौतम अडानी का छोटा सा विवरण

गौतम अडानी भारत के दूसरे सबसे अमीर आदमी और गुजरात के सबसे अमीर आदमी हैं।

वह अडानी ग्रुप के चेयरमैन हैं जिसका राजस्व 32 बिलियन डॉलर है। कंपनी की स्थापना 1988 में एक कमोडिटी ट्रेडिंग फर्म के रूप में की गई थी।

उनकी नेटवर्थ 4,34,600 करोड़ रुपये है।

गौतम अडानी का जन्म 24 जून 1962 को गुजरात में हुआ था। उनके पिता एक कपड़ा व्यापारी थे। उनके 7 भाई-बहन हैं। उन्होंने अपनी कॉलेज की डिग्री पूरी नहीं की।

इन्हें भी पढ़े:-