कैसे चुने ऐसा पेनी स्टॉक जो देगा 1000 गुना रिटर्न, आइए जाने डार्क सीक्रेट जो कोई नहीं बताता

हेल्लो दोस्तों ! स्वागत है आपका हमारे एक और नये आर्टिकल में आज हम इस आर्टिकल में पेनी स्टॉक्स पर चर्चा करेंगे वे क्या हैं, वे इतने रिस्की क्यों हैं, और यदि आप उनमें निवेश करने का निर्णय लेते हैं तो सही शेयरों का चयन कैसे करें।

पेनी स्टॉक्स: सबसे रिस्की और सबसे फायदेमंद निवेश?

दोस्तो पेनी स्टॉक कम शेयर कीमतों वाली सूचीबद्ध कंपनियों के शेयर हैं। इन्हें अक्सर सबसे रिस्की निवेश माना जाता है, लेकिन ये उच्चतम रिटर्न की संभावना भी प्रदान करते हैं।

पेनी स्टॉक अन्य प्रकार के शेयरों की तुलना में अधिक अस्थिर होते हैं। इसका मतलब यह है कि उनकी कीमतों में बेतहाशा उतार-चढ़ाव हो सकता है, और यदि आप उनमें निवेश करते हैं तो आपको बहुत सारा पैसा खोना पड़ सकता है।

कैसे चुने ऐसा पेनी स्टॉक जो देगा 1000 गुना रिटर्न, आइए जाने डार्क सीक्रेट जो कोई नहीं बताता

क्या आपको पेनी स्टॉक्स में निवेश करना चाहिए?

आप पेनी स्टॉक में निवेश करते हैं या नहीं यह पूरी तरह से शेयर बाजार में आपकी जोखिम उठाने की क्षमता पर निर्भर करता है। पेनी स्टॉक बाज़ार के सभी शेयरों में सबसे अधिक अस्थिर और सबसे अधिक लिक्विडिटी वाले होते हैं। इस प्रकार, वे एक निवेशक के लिए कई चुनौतियाँ पैदा करते हैं जो अन्य स्टॉक लिस्ट में नहीं होती हैं।

दोस्तो ये स्टॉक कुछ ही महीनों में मल्टीबैगर रिटर्न देने के लिए कुख्यात हैं, लेकिन अगले कुछ हफ्तों में ही गिर जाते हैं और सारा प्रॉफिट गँवा देते हैं। उनकी अतरल प्रकृति के कारण, पेनी स्टॉक में एक बड़ी पोजीशन बनाना बहुत मुश्किल है। यही वजह है कि फंड मैनेजर ज्यादातर इनसे दूर भागते हैं।

मार्केट ऑपरेटर के लिए पेनी स्टॉक है सोने के अंडे देने वाली मुर्गी

उनकी कम ट्रेडिंग मात्रा भी उन्हें मार्केट ऑपरेटर के प्रति असुरक्षित बनाती है जो कीमत बढ़ाने के एकमात्र इरादे से इन शेयरों को खरीदते हैं।

जब भोले-भाले रिटेल इन्वेस्टर्स स्टॉक में उनका फॉलो करते हैं, तो वे अपने शेयर भी बेच देते हैं। इस प्रकार, ऑपरेटर अच्छा मुनाफा कमाते हैं और रिटेल इन्वेस्टर्स को भारी नुकसान में छोड़ देते हैं। दूसरी ओर, पेनी स्टॉक बाजार में अन्य सभी शेयरों की तुलना में सबसे बड़ा मुनाफा देने की क्षमता रखते हैं।

आपकों बता दें कि अच्छी तरह से चुने गए फंडामेंटल स्ट्रॉन्ग पेनी स्टॉक 1-3 वर्षों के भीतर 1,000 प्रतिशत से अधिक मुनाफा देने की क्षमता रखते हैं। लार्ज कैप के मामले में यह लगभग इंपॉसिबल है। यही उनकी लोकप्रियता का मुख्य कारण है।

इस प्रकार, शेयर बाजार में, पेनी स्टॉक ‘उच्चतम संभावित रिटर्न के लिए उच्चतम संभव जोखिम’ की लिस्ट में आते हैं। यह वह वास्तविकता है जिसे आपको पेनी स्टॉक में निवेश करते समय स्वीकार करना चाहिए।

आपको पेनी स्टॉक्स में कितना निवेश करना चाहिए?

ब्लू चिप्स या मिडकैप की तुलना में पेनी स्टॉक स्वाभाविक रूप से अधिक जोखिम भरे होते हैं। वे ग्रोथ की अपार संभावनाएं प्रस्तुत करते हैं। एक अच्छे पेनी स्टॉक के लिए कुछ ही महीनों में मल्टी-बैगर बन जाना कोई बड़ी बात नहीं है। लेकिन दूसरी तरफ, इसमें एक उच्च जोखिम भी जुड़ा हुआ है। जब चीजें खराब हो जाती हैं तो पेनी शेयरों में 80-90 प्रतिशत की गिरावट देखना भी आम बात है।

इसीलिए पेनी स्टॉक कम जोखिम वाले प्रोफाइल वाले लोगों के लिए ठीक नहीं हैं। भले ही आपकी प्रोफ़ाइल उच्च जोखिम वाली हो, हमारा मानना ​​है कि किसी के स्टॉक पोर्टफोलियो का 5 प्रतिशत से अधिक पैसा पेनी स्टॉक में निवेश नहीं किया जाना चाहिए।

यह हमारी पेनी स्टॉक श्रृंखला का पहला भाग है। इस विषय पर भाग 2 जल्द ही पब्लिश किया जाएगा। इसलिए आप हमारे Whatsapp ग्रुप मे तुरन्त जॉइन हो जाइए।

🔥 WhatsApp Group 👉यहा पर क्लिक करें

इन्हें भी पढ़े :-

Disclaimer: ध्यान दे हमने इस आर्टिकल को अपने कुछ अनुमानों और जानकारी के आधार पर बनाया गया है हम कोई फाइनेंसियल एडवाइजर नही है अगर आप हमारे इस आर्टिकल को पढ़कर शेयर मार्केट , म्यूच्यूअल फंड ,क्रिप्टोकरेंसी या अन्य किसी जगह पर इन्वेस्ट करते हो तो आपके प्रॉफिट (Profit) और लोस (Loss) के हम जिम्मेदार नही है कृपया निवेश करने से पहले अपने फाइनेंसयल एडवाइजर की सलाह जरुर ले। Finance With World किसी भी चीज़ की जिम्मेदारी नहीं लेता है।