यें 5 सबसे बड़ी Financial Mistakes जो आप कर सकते हैं; उनसे कैसे बचें?

दोस्तों आपको बता दे आज के समय Financial Mistakes करना बहुत ज्यादा भयावह हो सकता है और आपको दिवालियापन की ओर ले जा सकता है। कुछ ऐसी ही गलतियां होती है जो बहुत विनाशकारी प्रतीत होती हैं इसलिए आपको आपके भविष्य और भविष्य की कार्रवाई की दिशा को बदलने की क्षमता रखती हैं। हालाँकि, स्मार्ट वित्तीय योजना और वित्तीय उत्पादों का स्मार्ट तरीके से उपयोग करके व्यावहारिक रूप से उन सभी से बचा जा सकता है या उनसे उबरा जा सकता है।

Financial Mistakes

Financial Mistakes जैसे योजना की कमी और निर्दिष्ट लक्ष्यों की कमी वित्तीय गलतियों के मूल कारणों में से एक हैं। आपको बता दे की व्यक्तिगत वित्त का तात्पर्य धन प्रबंधन के साथ-साथ बचत और निवेश से है।

यहां पर हमने ऐसी 5 वित्तीय गलतियां के बारे में बताया है जिन पर आपको निकट भविष्य में किसी भी वित्तीय समस्या से बचने के लिए ध्यान देना चाहिए।

1. Not saving regularly

दोस्तों बचत करना लोगों की सबसे बड़ी वित्तीय गलतियों में से एक है। बचत आवश्यक है क्योंकि लोगों को यह समझना चाहिए कि यह एक गंभीर गलती है जो वे अक्सर करते हैं। दीर्घकालिक वित्तीय विकास और अनिश्चित परिस्थितियों के लिए खुद को तैयार करने के लिए नियमित बचत की आदत स्थापित करना महत्वपूर्ण है, लेकिन कई लोग इस बारे में अनिश्चित हैं कि इसमें क्या शामिल होना चाहिए।

यदि आप अपने वेतन या आय से कम से कम 20% बचत दृष्टिकोण को प्रभावी ढंग से लागू करते हैं तो बचत आपके लिए अंतर ला सकती है। हालाँकि, बचत के विचार पर आगे बढ़ने से पहले अपनी गणना करना महत्वपूर्ण है।

2. Not paying Credit Bills on time

ज़रूरत की चीज़ें खरीदने के लिए क्रेडिट कार्ड का उपयोग करना आम हो गया है, जैसे कि इनाम और कैशबैक जैसे अन्य लाभों के साथ 40-50 दिनों का ब्याज मुक्त क्रेडिट प्रदान करता है। हालाँकि, किसी को यह ध्यान रखना चाहिए कि क्रेडिट कार्ड एक जोखिम भरा वित्तीय उत्पाद हो सकता है क्योंकि अवैतनिक बिलों पर उनकी ब्याज दरें बहुत अधिक हैं। हालाँकि आजकल व्यक्ति अपने खर्च पर दोहरे अंकों की ब्याज दरों का भुगतान करने को तैयार हैं जो कि बिल का पूरा भुगतान करने से बहुत पहले ही समाप्त हो जाती हैं, ऐसा करना एक स्मार्ट वित्तीय निर्णय नहीं है।

चार्ज की गई वस्तुओं की लागत क्रेडिट कार्ड ब्याज शुल्क से काफी बढ़ जाती है। कभी-कभार क्रेडिट का उपयोग करने से आपको अपनी कमाई से अधिक खर्च करना पड़ सकता है। यदि आप अपने क्रेडिट कार्ड के बिलों का भुगतान समय पर करते हैं और अपने खर्चों पर ध्यान देते हैं तो क्रेडिट कार्ड एक अच्छा वित्तीय उत्पाद है, जिसका स्मार्ट तरीके से उपयोग करने की बात आती है।

३. Avoiding Insurance and benefits

जीवन अप्रत्याशित है, और उन अप्रत्याशित क्षणों के लिए खुद को वित्तीय रूप से तैयार करने के लिए, खुद को बीमा से सुरक्षित करना महत्वपूर्ण है। चाहे वह स्वास्थ्य हो, जीवन हो या कोई सामान्य बीमा हो, बीमा आपको अप्रत्याशित खर्चों से बचाने में मदद कर सकता है।

पैसे बचाने के लिए, बहुत से लोग बीमा न कराने का निर्णय लेते हैं, लेकिन वे अक्सर इस तथ्य को नजरअंदाज कर देते हैं कि यह एक सुरक्षा जाल के रूप में कार्य करता है। यह आपको दिवालियेपन से बचाएगा और सुनिश्चित करेगा कि आपके पास आवश्यकताएँ हों।

यह जरूरी है कि आपके पास बुनियादी बीमा सुरक्षा हो, खासकर स्वास्थ्य बीमा क्योंकि जीवन में बहुत सारी अज्ञात बातें हैं। बीमा कोई विकल्प नहीं है; यह एक आवश्यकता है.

4. Going without a budget and plan

एक महत्वपूर्ण आदत जो आपको पैसे बचाने में सक्षम बनाएगी वह है बजट बनाना। अच्छे धन प्रबंधन के लिए बजट आवश्यक है। आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि आपका खर्च आपकी निर्धारित खर्च सीमा के अंतर्गत रहे। यह जानने से कि आपका पैसा कहां जा रहा है, आपको स्मार्ट वित्तीय निर्णय लेने और वित्तीय नियंत्रण बनाए रखने में मदद मिलेगी।

वित्तीय स्वतंत्रता और स्वतंत्रता का विकास अक्सर एक बजट द्वारा आसान बना दिया जाता है। एक बजट आपको अन्य वित्तीय उद्देश्यों तक पहुँचने में भी मदद कर सकता है, जैसे कि अपनी क्षमता के भीतर रहना, सेवानिवृत्ति के लिए बचत करना, आपातकालीन निधि बनाना और अपने खर्च करने के पैटर्न पर नज़र रखना।

5. No retirement plan

एक सेवानिवृत्ति योजना आपकी आवश्यकताओं को पूरा करके सेवानिवृत्ति के बाद आपको तनाव मुक्त जीवन जीने में सहायता करने के लिए बनाई गई है। आरामदायक सेवानिवृत्ति के लिए, निर्दिष्ट सेवानिवृत्ति खातों में मासिक योगदान करना महत्वपूर्ण है। ऐसा करके, आप अपने वित्त को बढ़ा सकते हैं और अपने शेष जीवन के लिए एक स्थिर आय सुरक्षित कर सकते हैं। ये योजनाएँ आपको काम करते समय सेवानिवृत्ति के लिए पैसे बचाने में सहायता करती हैं।

स्वैच्छिक भविष्य निधि (वीपीएफ) के माध्यम से ईएलएसएस और/या पीएफ जैसी कर-स्थगित सेवानिवृत्ति योजनाओं में निवेश करें, जिसे स्वैच्छिक सेवानिवृत्ति निधि के रूप में भी जाना जाता है, जो कर्मचारी द्वारा किया गया एक स्वैच्छिक योगदान है। जोखिम के उस स्तर को समझें जिसे आप सहन कर सकते हैं और वह समय सीमा जिसमें आपकी संपत्ति विकसित होगी।

Last Line

आपका वित्तीय भविष्य वर्तमान स्थिति पर निर्भर है। एस कई सामान्य वित्तीय त्रुटियों में पैसा कमाने के बजाय खर्च करना या खोना शामिल होता है। कर्ज चुकाने को प्राथमिकता दें, जैसे कि आपका किराया और खर्च; ऐसा न करने पर हानिकारक प्रभाव पड़ सकते हैं।

अधिक खर्च के जोखिम से बचने के लिए छोटे-छोटे खर्चों पर नजर रखकर अपनी वित्तीय योजना शुरू करें, जो तेजी से बढ़ती हैं और फिर बड़े खर्चों पर नजर रखें। आपको अपनी मंजिल के बारे में पता होना चाहिए। वित्तीय नियोजन के लिए समय को सर्वोच्च प्राथमिकता दें।



इन्हें भी पढ़े :-


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *