86081 रुपये निवेश करने से बनेंगे 2 करोड़ रुपए, जानिए पूरा प्रॉसेस

हेल्लो शेयर मार्केट लवर्स ! स्वागत है आपका हमारे एक और नए आर्टिकल में आज हम आपको ऐसी इनफॉरमेशन देंगे जो आपके बेहद काम की हो सकती है। इस आर्टिकल मे हम बतायेंगे की कैसे आप 2 करोड़ रुपये की संपत्ति बना सकते है वो भी केवल 10 सालो मे इसलिए इस आर्टिकल को अन्त तक पढियेगा।

Can i make 2 crore by investing?

10 साल मे बनेंगे 2 करोड़

तो दोस्तो आपकों अपने निवेश पर 12% का वार्षिक रिटर्न मानते हुए, आपको 10 वर्षों में 2 करोड़ रुपये का कोष बनाने के लिए हर महीने लगभग 86081 रुपये का निवेश करना होगा। आप जो भी निवेश कर सकते हैं उससे शुरुआत कर सकते हैं और हर साल वेतन बढ़ने पर इसे बढ़ा सकते हैं। यह स्ट्रेटजी आपको अपना लक्ष्य हासिल करने में मदद करेगी।

दोस्तो आपकों बता दें कि हम हमेशा निवेशकों से उनके टार्गेट और रिस्क प्रोफ़ाइल के आधार पर म्यूचुअल फंड चुनने के लिए कहते हैं। यदि आपके पास मध्यम रिस्क प्रोफ़ाइल है, तो आप फ्लेक्सी कैप म्यूचुअल फंड चुन सकते हैं। ये योजनाएं फंड मैनेजर के दृष्टिकोण के आधार पर मार्केट केपीटलाइजेशन और क्षेत्रों/थीम में निवेश कर सकती हैं। इन्हें मध्यम निवेशकों के लिए लॉन्ग टर्म में संपत्ति बनाने के लिए आदर्श माना जाता है। यहां हमारी सिफारिशें हैं सर्वश्रेष्ठ फ्लेक्सी कैप फंड चुने।

अनावश्यक जोखिम न लें

दोस्तो अधिक रिटर्न कमाने के लिए अनावश्यक जोखिम न लें, खासकर यदि आप म्यूचुअल फंड में नए हैं। कई अनुभवहीन निवेशक अधिक रिटर्न कमाने के लिए अधिक रिस्क लेते हैं, उन्हें अपनी गलती का एहसास तब होता है जब बाजार खराब दौर में या वोलेटाइल होता है। कई निवेशकों को इसे संभालना मुश्किल लगता है और वे कभी-कभी घाटे में अपना निवेश बंद कर देते हैं या बेच देते हैं। इसीलिए हम नए निवेशकों को जोखिम भरे विकल्प सुझाते नहीं हैं।

दोस्तो हालाँकि, यदि आपके पास अनुभव है, तो आप मिड कैप और स्मॉल कैप योजनाओं जैसे जोखिम भरे विकल्पों में निवेश कर सकते हैं। सुनिश्चित करें कि आप जोखिम भरे निवेश के लिए 1 प्रतिशत तय करें और नियमित अंतराल पर अपने पोर्टफोलियो को पुनर्संतुलित करके उस पर कायम रहें।

इन्हें भी पढ़े:-

Disclaimer: ध्यान दे हमने इस आर्टिकल को अपने कुछ अनुमानों और जानकारी के आधार पर बनाया गया है हम कोई फाइनेंसियल एडवाइजर नही है अगर आप हमारे इस आर्टिकल को पढ़कर शेयर मार्केट , म्यूच्यूअल फंड ,क्रिप्टोकरेंसी या अन्य किसी जगह पर इन्वेस्ट करते हो तो आपके प्रॉफिट (Profit) और लोस (Loss) के हम जिम्मेदार नही है कृपया निवेश करने से पहले अपने फाइनेंसयल एडवाइजर की सलाह जरुर ले। Finance With World किसी भी चीज़ की जिम्मेदारी नहीं लेता है।