एक और हुआ बहुत बड़ा खुलासा क्या अडानी परिवार के सहयोगियों ने विदेशी फंडों के माध्यम से अपने स्वयं के शेयरों में किया निवेश? आइए जाने पूरा मामला

हेल्लो दोस्तों स्वागत है आपका हमारे एक और नए आर्टिकल में आज हम आपको अडानी से संबंधित न्यूज के बारे मे! क्या गोतम अडानी के परिवार वालों ने गुप्त रूप से अपने ही शेयर मे निवेश किया है? क्या उनेक भाई भी ईन सब मे सामिल है? आखिर क्या है मामला? तो आइए सब कुछ जानते है।

Organised Crime and Corruption Reporting Project against Adani Group

गौतम अडानी के परिवार ने अपने ही शेयर में किया लाखों डॉलर का निवेश

दोस्तों हिंडनबर्ग रिसर्च रिपोर्ट के बाद संगठित अपराध और भ्रष्टाचार रिपोर्टिंग प्रोजेक्ट (ओसीसीआर) ने अपने लेटेस्ट आर्टिकल में बताया कि गौतम अडानी के परिवार ने कथित तौर पर “अपारदर्शी” मॉरीशस फंड के माध्यम से अपनी कंपनियों में लाखों डॉलर का निवेश किया है।

दोस्तों इन फंडों ने अदानी परिवार के कथित बिजनेस पार्टनर्स की भागीदारी को “अस्पष्ट” कर दिया। विशेष रूप से, अडानी परिवार के सहयोगियों ने भारत में इसके उदय के दौरान शेयर बाजार में अडानी समूह की अपनी कंपनियों में गुप्त रूप से निवेश करने में वर्षों बिताए होंगे, जैसा कि द गार्जियन ने ऑफशोर वित्तीय रिकॉर्ड का हवाला देते हुए बताया है।

आपकों बता दें कि संगठित अपराध और भ्रष्टाचार रिपोर्टिंग प्रोजेक्ट (ओसीसीआर) आर्टिकल पर आधारित द गार्जियन की रिपोर्ट के अनुसार, अडानी सहयोगियों ने कथित तौर पर “2013 से 2018 तक अपने समूह की कंपनियों के शेयर की कीमतों को रॉकेट बनाने के लिए” मॉरीशस में एक “अघोषित और जटिल अपतटीय ऑपरेशन” को कंट्रोल किया है।

अडानी के शेयरों की ट्रेडिंग ‘अपारदर्शी’ मॉरीशस फंड के माध्यम से दो बार हुई

दोस्तों बता दें कि कई टैक्स हेवन्स और आंतरिक अदानी समूह के ईमेल से फाइलों की ओसीसीआर रिव्यू से पता चलता है कि इन्वेस्टर्स द्वारा अदानी के शेयरों को ऐसी ऑफशोर स्ट्रक्चर के माध्यम से दो बार खरीदा और बेचा गया था। रिपोर्ट के जवाब में अडानी ग्रुप ने कहा कि रिपोर्ट में मॉरीशस के जिस फंड की जांच की गई है उसका जिक्र हिंडनबर्ग रिपोर्ट में पहले ही किया जा चुका है। अडानी ग्रुप ने दावा किया, “आरोप न केवल निराधार और प्रमाण रहित हैं बल्कि हिंडनबर्ग के आरोपों से दोहराए गए हैं।”

आपकों बता दें कि ताजा आरोपों के जवाब में अदानी समूह ने कहा “नए सबूतों/प्रमाणों के आपके दावे के विपरीत, ये और कुछ नहीं बल्कि हिंडनबर्ग रिपोर्ट में लगाए गए प्रमाण रहित आरोपों की पुनरावृत्ति है। हिंडनबर्ग रिपोर्ट पर हमारा रिस्पांस हमारी वेबसाइट पर उपलब्ध है। यह बताने के लिए पर्याप्त है कि अदानी समूह और उसके प्रमोटरों के खिलाफ लगाए गए किसी भी आरोप में न तो कोई सच्चाई है और न ही इसका कोई आधार है और हम उन सभी को स्पष्ट रूप से खारिज करते हैं”।

गौतम अडानी की गुप्त ट्रेडिंग से भाई विनोद अडानी का कनेक्शन!

दोस्तों द गार्जियन की रिपोर्ट के अनुसार, रिपोर्ट में गौतम अडानी के भाई विनोद अडानी के मॉरीशस फंड के माध्यम से गुप्त ट्रेडिंग में शामिल होने का भी दावा किया गया है। हालाँकि, अडानी समूह ने दावे को खारिज कर दिया है और स्पष्ट किया है कि विनोद अडानी की कंपनी के “दिन-प्रतिदिन के मामलों में कोई भूमिका नहीं है”।

आपकों बता दें कि गार्जियन की रिपोर्ट के अनुसार, ओसीसीआर ने बताया कि विनोद अडानी के दो करीबी सहयोगी ऑफशोर कंपनियों के एकमात्र लाभार्थी के रूप में उभरे, जिनके माध्यम से पैसा ट्रांसफर हुआ। गुप्त ऑफशोर ट्रेडिंग का एक और कनेक्शन विनोद अडानी के परिचित कर्मचारी से था। वित्तीय रिकॉर्ड और इंटरव्यू बताते हैं कि मॉरीशस स्थित दो फंडों से अदानी स्टॉक में किए गए निवेश की देखरेख दुबई स्थित एक कंपनी द्वारा की गई थी, जिसे विनोद अदानी के एक ज्ञात कर्मचारी द्वारा चलाया गया था।

प्रमोटरों द्वारा स्टॉक होल्डिंग्स की 75% सीमा का हुआ उल्लंघन

दोस्तों अदाणी सहयोगियों का कथित अपतटीय उद्यम भारतीय बाजार नियमों के संभावित उल्लंघन का संकेत देता है जो स्टॉक में हेरफेर को रोकते हैं और कंपनियों की सार्वजनिक शेयरधारिता को विनियमित करते हैं।

दोस्तों नियमों के अनुसार, किसी कंपनी के 25% शेयरों को “फ्री फ्लोट” रखा जाना चाहिए, जिसका अर्थ है कि वे स्टॉक एक्सचेंज पर सार्वजनिक ट्रेड के लिए उपलब्ध हैं। दूसरी ओर, 75% प्रमोटरों के पास हो सकते हैं, जिन्होंने अपनी प्रत्यक्ष भागीदारी की घोषणा की है या फर्म के साथ लिंक करें। विनोद अडानी को अडानी समूह ने प्रमोटर के रूप में स्वीकार किया है।

आपकों बता दें कि ओसीसीआर जांच से पता चलता है कि अदानी के करीबी सहयोगी चांग चुंग-लिंग और नासिर अली शाबान अहली के पास चार अदानी कंपनियों के 8% और 13.5% फ्री-फ्लोटिंग शेयर थे। यदि उन शेयरों को विनोद अदानी प्रॉक्सी द्वारा नियंत्रित किए जाने के रूप में वर्गीकृत किया गया था, तो अदानी समूह की प्रमोटर होल्डिंग्स सेबी द्वारा निर्धारित एक फर्म में प्रमोटर शेयरहोल्डिंग की 75% सीमा को पार कर जाएगी।

आपकों बता दें यह आर्टिकल अमेरिका स्थित विवादास्पद शॉर्ट-सेलर हिंडनबर्ग रिसर्च के बाद आया है जो इस साल की शुरुआत में आया था। इसने गौतम अडानी के समूह पर अनुचित व्यापारिक लेनदेन का आरोप लगाया, जिसमें मॉरीशस जैसे टैक्स हेवन में ऑफशोर संस्थाओं का उपयोग भी शामिल है, जहां से उसने कहा कि कुछ ऑफशोर फंड्स ने अडानी की सूचीबद्ध फर्मों में “गुप्त रूप से” स्टॉक का स्वामित्व किया है।

दोस्तों अडाणी समूह ने हिंडनबर्ग के दावों को फालतू और बिना सबूत वाला बताया है और कहा है कि उसने हमेशा कानूनों का अनुपालन किया है। अपने दावों को खारिज करने के बावजूद, हिंडनबर्ग की रिपोर्ट के परिणामस्वरूप बाजार मूल्य के मामले में कंपनी को $150 बिलियन का नुकसान हुआ। कुछ कर्ज चुकाने और निवेशकों का भरोसा हासिल करने के बाद कंपनी अपने घाटे से उबरने में कामयाब रही।

इन्हें भी पढ़े:-