आपकी वॉचलिस्ट में जोड़ने योग्य 5.8% तक का हाई डिविडेंड यील्ड और कम प्राइस वाले स्मॉल कैप स्टॉक, आइए जानते है उनका नाम और विवरण

हेल्लो दोस्तों स्वागत है आपका FWW के और नए आर्टिकल में आज हम आपको बतायेंगे आपकी वॉचलिस्ट में जोड़ने के लिए 5.8% तक का हाई डिविडेंड यील्ड और कम प्राइस वाले स्मॉल कैप स्टॉक, जिससे आप मोटा पैसा बना सकते हो।

दोस्तों पी/ई (आय की कीमत) रेशिओ किसी कंपनी के मौजूदा शेयर मूल्य की तुलना उसकी प्रति शेयर आय (ईपीएस) से करता है, जो स्टॉक के वैल्यू को निर्धारित करने के लिए आम तौर पर इस्तेमाल किया जाने वाला उपाय है।

दोस्तों डिविडेंड यील्ड एक वित्तीय उपाय है जो शेयरधारकों को दिए गए नकद डिविडेंड की तुलना प्रति शेयर बाजार मूल्य से करता है। इसकी गणना प्रति शेयर डिविडेंड को शेयर की कीमत से विभाजित करके और परिणाम को 100 से गुणा करके की जाती है।

दोस्तों बता दें कि डिविडेंड पेइंग वाला स्टॉक निवेशकों को कमाई के दो तरीके प्रदान करता है: स्टॉक प्राइस की कैपिटल अप्रिशिएसन और फर्म द्वारा अर्जित नकदी का वितरण (डिविडेंड)। यहां दो अंडरवैल्यूड हाई डिविडेंड यील्ड स्टॉक हैं:

अंबिका कॉटन मिल्स लिमिटेड 

दोस्तों अंबिका कॉटन मिल्स लिमिटेड 924 करोड़ रुपये के मार्केट केपीटलाइजेशन के साथ एक स्मॉल-कैप स्टॉक है। कंपनी के शेयर गुरुवार को पिछले बंद भाव से 1.63 फीसदी की गिरावट के साथ 1,615.05 रुपये प्रति शेयर पर ट्रेड कर रहे थे।

आपकों बता दें कि कंपनी का पी/ई रेशिओ 9.12 है , जो उद्योग के पी/ई रेशिओ 35.45 से कम है, जो दर्शाता है कि स्टॉक कम कीमत पर ट्रेड कर रहा है या 163.81 के ईपीएस के साथ कम मूल्य पर ट्रेड कर रहा है। कंपनी की डिविडेंड यील्ड करीब 2.23 फीसदी है। पिछले वित्तीय वर्ष में, कंपनी के बोर्ड ऑफ़ डायरेक्टर्स ने 35 रुपये प्रति इक्विटी शेयर के फाइनल डिविडेंड यानी 10 रुपये के फेस वैल्यू पर 350 प्रतिशत भुगतान की सिफारिश की थी।

दोस्तों हाल के वित्तीय वर्ष में, अंबिका कॉटन मिल्स ने इक्विटी पर 13.70 प्रतिशत रिटर्न और नियोजित पूंजी पर 18.83 प्रतिशत रिटर्न का लाभप्रदता अनुपात प्राप्त किया। नतीजतन, कंपनी का शुद्ध लाभ मार्जिन 13.20 प्रतिशत और ऑपरेटिंग मार्जिन 18.74 प्रतिशत है।

कंपनी के रेवन्यू में साल दर साल आ रही है गिरावट

दोस्तो कंपनी के रेवन्यू में साल दर साल 12 प्रतिशत की गिरावट आई है, जो Q1FY23 में 253 करोड़ रुपये से घटकर Q1FY24 में 221 करोड़ रुपये हो गया है। इसी अवधि के दौरान, शुद्ध लाभ 47 प्रतिशत घटकर 38 करोड़ रुपये से 20 करोड़ रुपये हो गया।

अंबिका कॉटन मिल्स एक ऐसी कंपनी है जो प्रीमियम ब्रांडेड शर्ट और टी-शर्ट के उत्पादकों को विशेष सूती धागे का निर्माण और बिक्री करती है। कंपनी कपड़ा और पवनचक्की उद्योगों में भी काम करती है।

गुजरात स्टेट फर्टिलाइजर्स एंड केमिकल्स लिमिटेड

दोस्तो गुजरात स्टेट फर्टिलाइजर्स एंड केमिकल्स लिमिटेड 6,965 करोड़ रुपये के मार्केट केपीटलाइजेशन के साथ एक स्मॉल-कैप स्टॉक है। कंपनी के शेयर गुरुवार को पिछले बंद भाव से 0.26 प्रतिशत ऊपर 174.80 रुपये प्रति शेयर पर ट्रेड कर रहे थे।

आपकों बता दें कि कंपनी का पी/ई रेशिओ 6.60 है , जो उद्योग के पी/ई रेशिओ 15.56 से कम है, यह दर्शाता है कि स्टॉक 25.91 के ईपीएस के साथ कम कीमत पर ट्रेड कर रहा है या तो ये कम मूल्य पर है।

आइए देखते है कम्पनी की डिविडेंड यील्ड

दोस्तो आपकों बता दें कि कंपनी की डिविडेंड यील्ड करीब 5.79 फीसदी है। वित्त वर्ष 22-23 के दौरान, कंपनी के बोर्ड ऑफ डायरेक्टर्स ने 10 रुपये प्रति इक्विटी शेयर के डिविडेंड यानी 2 रुपये के फेस वैल्यू पर 500 प्रतिशत भुगतान की सिफारिश की।

दोस्तों कंपनी का लाभप्रदता अनुपात पिछले कुछ वर्षों में बढ़ा है, इक्विटी पर रिटर्न 10.51 प्रतिशत और नियोजित पूंजी पर रिटर्न 12.11 प्रतिशत है। इसके अलावा, कंपनी का शुद्ध लाभ मार्जिन 11.13 प्रतिशत और ऑपरेटिंग मार्जिन 13.67 प्रतिशत है।

कंपनी के रेवन्यू में साल दर आ रही है गिरावट

दोस्तों कंपनी के रेवन्यू में साल दर साल 31 प्रतिशत की गिरावट आई है, जो Q1FY23 में 3,018 करोड़ रुपये से घटकर Q1FY24 में 2,062 करोड़ रुपये हो गया है। इसी अवधि में शुद्ध लाभ 67 प्रतिशत घटकर 345 करोड़ रुपये से 112 करोड़ रुपये रह गया।

क्या काम करती है कम्पनी

दोस्तों आपकों बता दें कि गुजरात स्टेट फर्टिलाइजर्स एंड केमिकल्स लिमिटेड विभिन्न उर्वरकों और प्लास्टिक और सिंथेटिक रबर और मानव निर्मित फाइबर जैसे औद्योगिक उत्पादों के निर्माण में लगी हुई है।

इन्हें भी पढ़े:-

Disclaimer: ध्यान दे हमने इस आर्टिकल को अपने कुछ अनुमानों और जानकारी के आधार पर बनाया गया है हम कोई फाइनेंसियल एडवाइजर नही है अगर आप हमारे इस आर्टिकल को पढ़कर शेयर मार्केट , म्यूच्यूअल फंड ,क्रिप्टोकरेंसी या अन्य किसी जगह पर इन्वेस्ट करते हो तो आपके प्रॉफिट (Profit) और लोस (Loss) के हम जिम्मेदार नही है कृपया निवेश करने से पहले अपने फाइनेंसयल एडवाइजर की सलाह जरुर ले। Finance With World किसी भी चीज़ की जिम्मेदारी नहीं लेता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *