आइए जानते हैं फेस्टिवल सीज़न से पहले डिजिटल सोने में निवेश क्यों बढ़ रहा है?

हेल्लो दोस्तों स्वागत है आपका FWW के और नए आर्टिकल में आज हम आपको बताएँगे Digital Gold Investment के बारे मे क्योंकि ये आजकल बहुत ट्रेंड में आ गया है क्योंकि फेस्टिवल सीजन आने वाला है आइए जानते है इस इन्वेस्टमेंट को डिटेल में।

दोस्तों आपकों भी पता है कि शुभ अवसरों पर सोना खरीदना भारतीय परंपरा का हिस्सा है। त्योहारी अवधि के दौरान डिजिटल सोने में निवेश की मांग बढ़ गई है, जो मुख्य रूप से रीति-रिवाजों और परंपराओं के साथ-साथ सोने जैसी कीमती धातुओं के साथ विशेष अवसरों को मनाने की इच्छा से प्रेरित है।

Why digital gold investment is on rise ahead of festival season?

डिजिटल सोना क्या है?

दोस्तों डिजिटल सोना ऑनलाइन सोना खरीदने का एक अपेक्षाकृत नया तरीका है। यह पीली धातु को उसके भौतिक रूप में खरीदने का एक विकल्प है। यूजर्स अब डिजिटल सोना खरीद सकते हैं, जहां इसकी बराबर मात्रा भौतिक सोने के रूप में इंश्योर्ड वॉलेट में रखी जाती है। कोई भी न्यूनतम राशि एक रुपये जितनी कम राशि में भी खरीद सकता है।

दोस्तों आपकों बता दें कि त्योहारी सीजन के आसपास डिजिटल सोने के निवेश में वृद्धि पर CASHe के सीओओ और सीटीओ यशोराज त्यागी ने कहा कि वे एक सरल और यूजर्स के अनुकूल मार्ग प्रदान करते हैं जो लोगों को भौतिक सोने को संभालने की जटिलताओं के बिना सोना खरीदने, विनिमय करने और यहां तक ​​​​कि देने में सक्षम बनाता है। इसके अलावा, उत्सवों का अक्सर मतलब होता है कि व्यक्तियों के पास अधिक खर्च करने योग्य आय होती है जिसे वे अपनी वित्तीय स्थिरता की सुरक्षा के उद्देश्य से सोने जैसी असेट्स में निवेश करना पसंद करते हैं।

डिजिटल गोल्ड मे निवेश के लाभ

“डिजिटल सोना निवेश कई फायदे प्रदान करता है, जैसे 24K शुद्धता की गारंटी, न्यूनतम शुल्क, डिजिटल भुगतान ऐप्स के माध्यम से आसान खरीदारी और बैंक वॉल्ट में सुरक्षित भंडारण। इसके अलावा, डिजिटल सोना आंशिक स्वामित्व की अनुमति देता है, जिसका अर्थ है कि आप छोटी मात्रा में सोने में निवेश कर सकते हैं, चक्रवृद्धि से लाभ उठा सकते हैं, और उच्च तरलता प्रदान कर सकते हैं, जिससे यह अधिक किफायती और लचीला हो जाता है, “यशोराज त्यागी ने कहा, ”इसे अधिक किफायती और लचीला बनाना, भौतिक सोने के विपरीत, इसमें कोई मेकिंग चार्ज या आवर्ती वार्षिक शुल्क नहीं है, जिससे यह सोना रखने का एक लागत प्रभावी तरीका बन गया है।

डिजिटल सोना मे निवेश: निवेशकों के लिए उपहार देने के सर्वोत्तम विकल्प

दोस्तों निवेशकों के पास डिजिटल सोने में निवेश के लिए कई विकल्प हैं, जिनमें गोल्ड ईटीएफ , गोल्ड म्यूचुअल फंड, गोल्ड फ्यूचर्स कॉन्ट्रैक्ट्स और सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड्स (एसजीबी) शामिल हैं। यशोराज त्यागी के अनुसार जब डिजिटल सोने के निवेश में उपहार देने की बात आती है, तो विचार करने के लिए कुछ विकल्प हैं।

दोस्तों त्यागी ने कहा “सबसे पहले, आप फिजिकल गोल्ड के वाउचर उपहार में देना चुन सकते हैं जिन्हें प्राप्तकर्ता बड़े प्लेटफार्मों के माध्यम से डिजिटल सोने के लिए रिडीम कर सकते हैं। दूसरे, आप डिजिटल गोल्ड वॉलेट का विकल्प चुन सकते हैं, जो प्राप्तकर्ताओं को सीधे अपने डिजिटल गोल्ड होल्डिंग्स का स्वामित्व और मैनेजमेंट करने की अनुमति देता है। अंत में, आप प्राप्तकर्ता की ओर से डिजिटल सोने की सीधी खरीदारी कर सकते हैं।”

दोस्तों इन विकल्पों में से चुनाव प्राप्तकर्ता की डिजिटल प्लेटफ़ॉर्म से परिचितता, ऑनलाइन लेनदेन के साथ उनके आराम के स्तर और भौतिक या डिजिटल संपत्ति रखने के संबंध में उनकी प्राथमिकताओं पर निर्भर करता है। उन्होंने कहा, प्रत्येक विकल्प की अपनी खूबियां होती हैं और सबसे अच्छा विकल्प व्यक्ति-दर-व्यक्ति अलग-अलग होता है।

सितंबर 2023 त्योहार कैलेंडर

सितंबर 2023 में कृष्ण जन्माष्टमी, हरतालिका तीज, गणेश चतुर्थी और अनंत चतुर्दशी जैसे महत्वपूर्ण त्योहार शामिल हैं।

इन्हें भी पढ़े:-

Disclaimer: ध्यान दे हमने इस आर्टिकल को अपने कुछ अनुमानों और जानकारी के आधार पर बनाया गया है हम कोई फाइनेंसियल एडवाइजर नही है अगर आप हमारे इस आर्टिकल को पढ़कर शेयर मार्केट , म्यूच्यूअल फंड ,क्रिप्टोकरेंसी या अन्य किसी जगह पर इन्वेस्ट करते हो तो आपके प्रॉफिट (Profit) और लोस (Loss) के हम जिम्मेदार नही है कृपया निवेश करने से पहले अपने फाइनेंसयल एडवाइजर की सलाह जरुर ले। Finance With World किसी भी चीज़ की जिम्मेदारी नहीं लेता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *