ZCCM इन्वेस्टमेंट्स के साथ विवाद के बाद वेदांता जाम्बिया की तांबे की खदानों पर फिर से हासिल करेगी नियंत्रण, जानिए आज की ट्रेंडिंग न्यूज़

हेल्लो दोस्तों स्वागत है आपका FWW के और नए आर्टिकल में आज हम आपको बतायेंगे आज की ट्रेंडिंग न्यूज़ जो Vedanta Limited से संबंधित तो चलिए क्या है आज की ये न्यूज।

Vedanta Limited News Today

सुलझ गया है मामला

दोस्तों ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट के अनुसार, अनिल अग्रवाल की Vedanta Resources Limited और जाम्बिया सरकार के स्वामित्व वाली ZCCM Investments Holdings पीएलसी (ZCCM-IH) ने जाम्बिया के तांबा खनन परिसर पर अपने विवादों को सुलझा लिया है।

दोस्तों जाम्बियन Konkola Copper Mines (KCM) को जाम्बिया के पूर्व राष्ट्रपति एडगर लुंगु के प्रशासन द्वारा 2019 में अनंतिम परिसमापन के तहत रखा गया था, जिन्होंने वेदांत पर विस्तार योजनाओं और कर भुगतान के बारे में बेईमानी का आरोप लगाया था, जिससे कानूनी लड़ाई की एक सीरीज शुरू हुई थी। लुंगु के उत्तराधिकारी राष्ट्रपति हाकैंडे हिचिलेमा ने इसके ओनरशिप पर चार साल की कानूनी लड़ाई समाप्त कर दी।

दोस्तों आपकों बता दें कि 5 सितंबर को एक बयान में, ZCCM-IH ने कहा, “पार्टियों के बीच सभी विवादों को सुलझा लिया गया है और विवादों से संबंधित सभी कार्यवाही वापस ले ली जाएगी और प्रत्येक पक्ष अपनी लागत वहन करेगा।” बयान में आगे कहा गया है, “KCM बोर्ड होगा बहाल, और वेदांता रिसोर्सेज लिमिटेड केसीएम के बहुमत शेयरधारक के रूप में अपनी पिछली भूमिका में वापस आ जाएगी।”

दोस्तों यह प्रस्ताव Anil Agarwal के लिए एक महत्वपूर्ण जीत है, जो कोंकोला पर फिर से नियंत्रण पाने के लिए संघर्ष कर रहे हैं। यह Zambia सरकार के लिए भी फायदेमंद साबित हो सकता है अगर वेदांता विस्तार को पूरा करने के लिए पांच वर्षों में 1 बिलियन डॉलर का निवेश करने की अपनी प्रतिबद्धता का पालन करती है।

ओनरशिप और कंट्रोल ट्रांसफर एग्रीमेंट के हिस्से के रूप में, कोंकोला का बोर्ड बहाल होने के बाद, वेदांत ने इसके लिए भी प्रतिबद्धता जताई है:

दोस्तों कोंकोला के स्थानीय लेनदारों को $250 मिलियन का भुगतान करना।

एक ट्रस्ट के माध्यम से स्थानीय समुदायों के लिए सालाना 20 मिलियन डॉलर का आवंटन।

श्रमिकों के लिए 20% वेतन वृद्धि लागू करना।

सभी कर्मचारियों को 2,500 क्वाचा ($121) का एकमुश्त भुगतान प्रदान करना।

दोस्तों इस सौदे को अंतिम रूप देने से जाम्बिया के तांबा उद्योग के पुनरुद्धार में योगदान मिल सकता है। जाम्बिया सरकार का अनुमान है कि 2023 में तांबे का उत्पादन 14 साल के लो लेवल पर पहुंच जाएगा। हिचिलेमा के प्रशासन का टार्गेट 2031 तक सालाना 3 मिलियन टन का राष्ट्रीय उत्पादन हासिल करना है, जो पिछले साल के उत्पादन से लगभग चौगुना है।

दोस्तों परिसमापन प्रक्रिया शुरू होने से पहले, वेदांता के पास कोंकोला में 79.4% हिस्सेदारी थी, जबकि ZCCM-IH के पास शेष हिस्सेदारी थी। ZCCM-IH के चेयरमैन काकेनेंवा मुयांगवा के अनुसार, वेदांता को कोंकोला का ऑपरेशनल कंट्रोल संभालने में लगभग तीन महीने लगने की उम्मीद है।

दोस्तों जाम्बिया सरकार कोंकोला में अपना सुनहरा हिस्सा भी फिर से स्थापित करेगी, जिससे उसे कंपनी पर वीटो अधिकार मिल जाएगा, जाम्बिया के खान मंत्री पॉल काबुसवे ने सौदे के हिस्से के रूप में घोषणा की। काबुस्वे ने कोंकोला में कहा, “इतिहास को खुद को दोहराना नहीं चाहिए”, उन्होंने आगे कहा, “हम वर्ल्ड क्लास स्टैंडर्ड चाहते हैं।”

TAGS: #Vedanta Limited News Today #Vedanta Resources News Today #Konkola Copper Mines Latest News #ZCCM Investments Holdings News #Anil Agarwal News Today #Zambia

इन्हें भी पढ़े:-

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *