पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम से पति-पत्नी कमा सकते हैं 1,11,000 रुपये प्रति वर्ष; जाने विवरण

हेल्लो दोस्तों स्वागत है आपका FWW के और नए आर्टिकल में आज हम आपको बतायेंगे Post Office Monthly Income Scheme के बारे मे तो तो चलिए शुरू करते हैं।

Post Office Monthly Income Scheme

Post Office Scheme मे निवेश करके आराम से कमाये पैसे

डाकघर योजना: दोस्तों डाकघर योजना में निवेश करना उन लोगों के लिए एक सुरक्षित और आकर्षक विकल्प हो सकता है जो अपने घर से आराम से पैसा कमाना चाहते हैं। डाकघर एक मासिक आय योजना प्रदान करता है जो आपको अपने जीवनसाथी के साथ एक संयुक्त खाता खोलकर स्थिर आय अर्जित करने की अनुमति देता है।

हर महीने आएंगे पैसे

दोस्तों एक बार जब आप यह खाता खोल लेते हैं, तो आप ब्याज भुगतान के माध्यम से मासिक आय अर्जित करना शुरू कर सकते हैं। यह योजना आय का एक गारंटीकृत स्रोत प्रदान करती है, और आपको पति और पत्नी दोनों के लिए अलग-अलग भुगतान प्राप्त होगा। ध्यान देने वाली बात यह है कि आप इस योजना के तहत एकल और संयुक्त दोनों खाते खोल सकते हैं।

7.4% का मिलेगा वार्षिक ब्याज

दोस्तों Post Office Monthly Income Scheme के लिए वर्तमान वार्षिक ब्याज दर 7.4 प्रतिशत है। एकल खाते के तहत आप 9 लाख रुपये तक निवेश कर सकते हैं, जबकि संयुक्त खाते में, जिसमें पति-पत्नी दोनों शामिल हों, आप 15 लाख रुपये तक निवेश कर सकते हैं। परिपक्वता पर, आप मूल राशि वापस लेने या निवेश को अगले 5 वर्षों के लिए बढ़ाने का विकल्प चुन सकते हैं। यदि आप विस्तार करने का निर्णय लेते हैं, तो आपको ब्याज भुगतान प्राप्त होता रहेगा, जो आपकी मासिक आय के रूप में काम करेगा।

आइए कैलकुलेट करते हैं

दोस्तों उदाहरण के लिए, आइए एक परिदृश्य पर विचार करें जहां एक पति और पत्नी संयुक्त रूप से इस योजना में 15 लाख रुपये का निवेश करते हैं। 7.4 प्रतिशत की वार्षिक ब्याज दर पर, वे 1,11,000 रुपये का वार्षिक ब्याज अर्जित करेंगे। जब इसे 12 महीनों में वितरित किया जाता है, तो यह मासिक ब्याज आय के रूप में 9250 रुपये होती है। गौरतलब है कि इस योजना में आप अधिकतम तीन लोगों के साथ भी खाता खोल सकते हैं और इस पर मिलने वाला ब्याज सभी खाताधारकों में बराबर-बराबर बांटा जाएगा।

समय से पहले भी कर सकते हो विड्रोल

दोस्तों समय से पहले विड्रोल के संबंध में, एमआईएस योजना की परिपक्वता अवधि 5 वर्ष है। हालाँकि, आपके पास समय से पहले बंद करने का विकल्प है। यदि आप जमा की तारीख से एक से तीन साल के बीच पैसा निकालते हैं, तो निकासी राशि पर 2 प्रतिशत की कटौती लागू होगी। तीन साल के बाद कटौती घटकर 1 फीसदी रह जाती है।

संक्षेप में, डाकघर मासिक आय योजना लगातार मासिक आय अर्जित करने का एक सुरक्षित तरीका प्रदान करती है, जो इसे उन लोगों के लिए एक आकर्षक विकल्प बनाती है जो अपना घर छोड़े बिना निवेश करना और कमाई करना चाहते हैं।

TAGS: #Post Office’s Small Savings Scheme #Post Office Scheme #Post Office #Post Office Monthly Income Scheme # Post Office scheme

इन्हें भी पढ़े:-