गारंटीड बचत योजना vs गारंटीड आय योजना: टैक्स बेनिफिट, ऋण और विड्रोल के लिए कौन सा है सबसे बेस्ट?

हेल्लो दोस्तों स्वागत है आपका FWW के और नए आर्टिकल में आज हम Guaranteed Savings Plan vs Guaranteed Income Plan का डिटेल में रिव्यू करेंगे और जानेंगे कि आपके लिए कौन सा सबसे बेहतर है और उसमे से सबसे ज्यादा आपको रिटर्न कहा मिलेगा आईए जानते हैं।

दोस्तो Guaranteed Savings Plan और Guaranteed Income Plan के बीच चयन करना मुश्किल हो सकता है क्योंकि वे दोनों फाइनेंशियल सिक्योरिटी प्रदान करते हैं। हालाँकि, निवेश से पहले टैक्स बेनिफिट और ऋण सुविधाओं जैसे पैरामीटर पर उनका विश्लेषण करना फायदेमंद हो सकता है।

Guaranteed Savings Plan

मिलता है सुरक्षित रिटर्न

आपकों बता दें कि गारंटीड सेविंग प्लान और गारंटीड इनकम प्लान दोनों ही लंबे समय में फाइनेंशियल स्टेबिलिटी प्रदान करती हैं। सुरक्षित रिटर्न के कारण दोनों योजनाएं निवेशकों के बीच निवेश के लिए पसंदीदा विकल्प बन गई हैं। हालाँकि, इनमें से किसी भी योजना को खरीदने से होने वाले फायदे और नुकसान पर विचार करना आवश्यक है।

दोस्तों इसलिए, Guaranteed Savings Plan और Guaranteed Income Plan के बीच चयन आपकी वित्तीय आवश्यकताओं, निवेश अवधि और उन लाभों पर आधारित होना चाहिए जो आप सबसे अधिक चाहते हैं।

Guaranteed Savings Plan क्या है?

दोस्तों गारंटीड सेविंग प्लान (जीएसपी) एक नॉन पार्टिसिपेटिंग वाली जीवन बीमा योजना को रेफर करती है, जिसका अर्थ है कि लाभार्थी की निवेश संबंधी मामलों में कोई रोल नहीं है क्योंकि बीमा कंपनी प्रदान की गई धनराशि के लिए जिम्मेदार है। इसके अलावा, ये योजनाएं पूर्व निर्धारित राशि पर बंदोबस्ती बीमा प्रदान करती हैं।

दोस्तों Guaranteed Savings Schemes के तहत पॉलिसीधारक को एक निश्चित अवधि के लिए प्रीमियम का भुगतान करना होता है और उसके बाद, वे परिपक्वता पर सभी लाभों के हकदार होते हैं। ये योजनाएं निश्चित वार्षिक ब्याज दर के साथ सुनिश्चित रिटर्न प्रदान करती हैं। हालाँकि, बीमाकर्ता अन्य सुविधाएं भी प्रदान कर सकता है, जैसे परिपक्वता बोनस और वफादारी पुरस्कार। ये योजनाएं बचत विकल्प और बीमा कवरेज के दोहरे लाभ प्रदान करती हैं

Guaranteed Income Plan क्या है?

दोस्तों आपकों बता दें कि गारंटीड इनकम प्लान (जीआईपी) एक प्रकार की जीवन बीमा योजना है जो पूर्व निर्धारित अवधि के बाद नियमित भुगतान प्रदान करती है। यह कई अन्य निवेश योजनाओं की तरह अल्पकालिक परिपक्वता प्रदान नहीं करता है। न्यूनतम परिपक्वता अवधि 10 वर्ष है जबकि अधिकतम 30 वर्ष है। परिपक्वता के बाद यह पॉलिसी धारक को समय-समय पर एक निश्चित राशि का भुगतान सुनिश्चित करता है। ऐसी योजनाएं रिटायरमेंट के बाद आय के अच्छे स्रोत के रूप में काम करती हैं। यह परिपक्वता और मृत्यु लाभ प्रदान करता हैहै।

गारंटीड बचत योजना vs गारंटीड आय योजना: कौन सा बेहतर है?

दोस्तों आइए कर लाभ, ऋण सुविधाओं और निकासी योजनाओं पर आधारित दो योजनाओं पर एक नज़र डालें और जानें कि कौन सी आपकी आवश्यकताओं को बेहतर ढंग से पूरा कर सकती है।

• टैक्स बेनिफिट: ये दोनों योजनाएं आयकर अधिनियम, 1961 की धारा 80 सी के तहत टैक्स बेनिफिट प्रदान करती हैं। पॉलिसी धारक भुगतान की गई प्रीमियम राशि के लिए एक वित्तीय वर्ष में 1.5 लाख रुपये तक की कटौती का दावा कर सकते हैं। इसके अलावा, जीएसपी की परिपक्वता राशि आयकर अधिनियम की धारा 10(10डी) के तहत टैक्स – फ्री है।

ऋण सुविधाएं: आप गारंटीड सेविंग प्लान में बीमा राशि का 80 प्रतिशत तक ऋण प्राप्त कर सकते हैं। दूसरी ओर, गारंटीड इनकम प्लान के तहत कोई ऋण नहीं लिया जा सकता है।

विड्रोल: दोनों योजनाएं समय से पहले विड्रोल की सुविधा नहीं देती हैं और इसके लाभों का आनंद लेने के लिए योजना की परिपक्वता तक इंतजार करना पड़ता है।

हालाँकि इन दोनों योजनाओं में से किसी में निवेश निवेशक के वित्तीय लक्ष्यों और उद्देश्यों पर निर्भर करता है, Guaranteed Savings Plan में निवेश करना फायदेमंद हो सकता है।

इन्हें भी पढ़े:-

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *