एनपीएस टियर II vs हाइब्रिड म्यूचुअल फंड: शॉर्ट टर्म में हाई रिटर्न के लिए कौन सा है बेहतर विकल्प? आइए जानते हैं फटाफट

हेल्लो दोस्तों स्वागत है आपका FWW के और नए आर्टिकल में आज हम आपको एनपीएस टियर II और हाइब्रिड म्यूचुअल फंड के बारे में बतायेंगे की दोनों में से कौनसा बेहतर है कौन शॉर्ट टर्म में हाई रिटर्न दे सकता है तो चलिए जानते हैं।

Which is better NPS Tier II vs Hybrid Mutual Fund

दोस्तों यदि आप ट्रेडिशनल इन्वेस्टमेंट साधनों की तुलना में अधिक रिटर्न की तलाश में हैं तो एनपीएस टियर II और हाइब्रिड म्यूचुअल फंड दोनों ही बेहतरीन निवेश विकल्प हैं। दोनों के बीच किसी भी विकल्प का चयन आपके फाइनेंशियल टार्गेट, इन्वेस्टमेंट होरीजॉन और रिस्क सहनशीलता के आधार पर होना चाहिए।

दोस्तों आपकों बता दें कि भारत में संपत्ति बनाने और उच्च रिटर्न हासिल करने के लिए दो लोकप्रिय विकल्प एनपीएस टियर II योजना और हाइब्रिड म्यूचुअल फंड हैं। दोनों अलग-अलग लाभ प्रदान करते हैं। जबकि एनपीएस टियर II राष्ट्रीय पेंशन प्रणाली का एक हिस्सा है, हाइब्रिड म्यूचुअल फंड का मैनेजमेंट विभिन्न बैंकों और गैर-बैंकिंग वित्तीय कंपनियों (एनबीएफसी) द्वारा किया जाता है। यदि आप ट्रेडिशनल इन्वेस्टमेंट मार्गों की तुलना में अधिक रिटर्न की तलाश में हैं तो ये दोनों उपयुक्त विकल्प हो सकते हैं।

एनपीएस टियर II या हाइब्रिड म्यूचुअल फंड में निवेश करने से पहले इन चीजों का रखे ध्यान

दोस्तों एनपीएस टियर II या हाइब्रिड म्यूचुअल फंड में निवेश करने से पहले इन्वेस्टमेंट होरीजॉन, फाइनेंशियल टार्गेट और जोखिम सहनशीलता जैसे कई कारकों पर विचार करना महत्वपूर्ण है। निवेशकों को पता होना चाहिए कि ये दोनों फाइनेंशियल प्रोडक्ट सीधे तौर पर बाजार की वोलैटिलिटी से जुड़े हुए हैं।

एनपीएस टियर II योजना क्या है?

दोस्तों एनपीएस टियर II राष्ट्रीय पेंशन प्रणाली (एनपीएस) के भीतर आपकी शॉर्ट टर्म जरूरतों के लिए एक वॉलंटरी सेविंग अकाउंट है। टियर II खाता खोलने के लिए एक एनपीएस टियर I खाता होना आवश्यक है।

एनपीएस टियर II योजना के कुछ लाभ हैं:

1. कॉस्ट-एफिशिएंसी: एनपीएस टियर II फंड मैनेजमेंट के लिए हाई फीस नहीं लेता है और इसलिए, यह एक कॉस्ट- इफेक्टिव विकल्प है।

2. लेनदेन का डिजिटल मैनेजमेंट: आप कुछ ही दिनों में अपने एनपीएस टियर II फंड तक क्विक एक्सेस के माध्यम से डिजिटल मोड के माध्यम से सभी लेनदेन का मैनेजमेंट कर सकते हैं।

3. फ्लैक्सिबिलिटी और लिक्विडिटी: इसमें कोई लॉक-इन अवधि नहीं है, जो इसे शॉर्ट टर्म टार्गेट के लिए बढ़िया बनाती है। आपको जब चाहें अपना निवेश निकालने की सुविधा मिलती है। एनपीएस टियर II निवेश अन्य समान निवेशों की तुलना में बढ़ी हुई लिक्विडिटी प्रदान करता है।

4. डायवर्सिफाइड इन्वेस्टमेंट विकल्प: अपने विशिष्ट फाइनेंशियल टारगेट्स को पूरा करने के लिए, आप इक्विटी, कॉर्पोरेट बॉन्ड, गवर्नमेंट सिक्योरिटीज और ऐसे अन्य निवेश विकल्पों में निवेश करने के लिए एनपीएस टियर II योजना का उपयोग कर सकते हैं।

हाइब्रिड म्यूचुअल फंड क्या हैं?

दोस्तों हाइब्रिड म्यूचुअल फंड एक म्यूचुअल फंड वैरिएंट है जो इक्विटी और डेट म्यूचुअल फंड की क्षमता को जोड़ता है और इक्विटी, कॉर्पोरेट बॉन्ड और यहां तक ​​कि सोने में निवेश करके जोखिमों को कम करता है।

हाइब्रिड म्यूचुअल फंड के विभिन्न लाभों में शामिल हैं:

1. पोर्टफोलियो का डायवर्सिफिकेशन: हाइब्रिड म्यूचुअल फंड में निवेश करने से आप स्टॉक, कॉर्पोरेट बॉन्ड और सोने में निवेश कर सकते हैं।

2. रिस्क मैनेजमेंट: हाइब्रिड म्यूचुअल फंड आपकी जोखिम सहनशीलता के अनुसार संभावित जोखिम को कम करने में मदद करने के लिए आपके पैसे को विभिन्न श्रेणियों में निवेश करते हैं।

3. टैक्स बेनिफिट: कुछ हाइब्रिड म्यूचुअल फंड शॉर्ट टर्म और लॉन्ग टर्म पूंजीगत लाभ दोनों पर रियायती टैक्स रेट जैसे टैक्स बेनिफिट के साथ आते हैं।

NPS Tier II vs Hybrid Mutual Fund: कौन सा है बेहतर विकल्प?

दोस्तो एनपीएस टियर II और हाइब्रिड म्यूचुअल फंड के बीच निर्णय आपके फाइनेंशियल टार्गेट, जोखिम सहनशीलता और उस टाइम पीरियड पर आधारित होना चाहिए जिसमें आप इन्वेस्टेड रहना चाहते हैं। इसलिए, यदि आपको अपने पैसे तक क्विक एक्सेस और कम लागत की आवश्यकता है, तो एनपीएस टियर II शॉर्ट टर्म टारगेट्स के लिए अच्छा हो सकता है। दूसरी ओर, यदि आप इक्विटी और डेट सहित विभिन्न प्रकार के निवेश विकल्प चाहते हैं, तो हाइब्रिड म्यूचुअल फंड आपकी लॉन्ग टर्म धन-निर्माण योजनाओं के लिए बेहतर हो सकते हैं।

इन्हें भी पढ़े:-

Disclaimer: ध्यान दे हमने इस आर्टिकल को कुछ जानकारी के आधार पर बनाया है हम कोई फाइनेंसियल एडवाइजर नही है अगर आप हमारे इस आर्टिकल को पढ़कर शेयर मार्केट , म्यूच्यूअल फंड ,क्रिप्टोकरेंसी या अन्य किसी जगह पर इन्वेस्ट करते हो तो आपके प्रॉफिट (Profit) और लोस (Loss) के हम जिम्मेदार नही है कृपया निवेश करने से पहले अपने फाइनेंसयल एडवाइजर की सलाह जरुर ले। Finance With World (FWW) किसी भी चीज़ की जिम्मेदारी नहीं लेता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *