HDFC Bank इन 2 बैंकों मे खरीदेगा 9.5% हिस्सेदारी; RBI से मिला अप्रूवल, स्टॉक छूने वाले हैं आसमान

हेल्लो दोस्तों स्वागत है आपका FWW के और नए आर्टिकल में आज हम आपको एक ऐसे 2 स्टॉक्स के बारे में बतायेंगे जो बहुत जल्द आसमान छूने वाले है क्योंकि HDFC Bank उन कम्पनी मे 9.5% हिस्सेदारी खरीदने वाली है तो आइए जानते हैं उनके नाम।

HDFC AMC gets RBI approval to acquire up to 9.5% stake in DCB Bank

Reserve Bank Of India ने दे दी है HDFC Bank को मंजूरी

दोस्तों भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने शर्तों के अधीन एचडीएफसी एसेट मैनेजमेंट कंपनी (एएमसी) को DCB Bank और Karur Vysya Bank में से प्रत्येक में 9.5% तक हिस्सेदारी हासिल करने की मंजूरी दे दी है।

आपकों बता दें कि Karur Vysya Bank ने एक नियामक फाइलिंग में कहा “सेबी (सूचीबद्धता दायित्व और प्रकटीकरण आवश्यकताएं) विनियम, 2015 के विनियम 30 के अनुसार, जैसा कि संशोधित है, हमने सलाह दी है कि भारतीय रिजर्व बैंक ने 20 सितंबर, 2023 के अपने पत्र के माध्यम से एचडीएफसी एसेट मैनेजमेंट कंपनी लिमिटेड को अपनी मंजूरी दे दी है । एचडीएफसी एएमसी) ने करूर वैश्य बैंक लिमिटेड की भुगतान की गई शेयर पूंजी या वोटिंग अधिकार का 9.5% तक की कुल हिस्सेदारी हासिल करने के लिए कहा है।”

दोस्तों एचडीएफसी एएमसी को यह सुनिश्चित करना होगा कि बैंक में कुल हिस्सेदारी हर समय बैंक की चुकता शेयर पूंजी या वोटिंग अधिकार के 9.5% से अधिक न हो। इसके अलावा, यदि कुल हिस्सेदारी 5% से कम हो जाती है, तो इसे बैंक की भुगतान की गई शेयर पूंजी या वोटिंग अधिकारों के 5% या उससे अधिक तक बढ़ाने के लिए आरबीआई की पूर्व मंजूरी की आवश्यकता होगी, बैंक ने नियामक फाइलिंग में कहा।

HDFC AMC को DCB Bank में 9.5% हिस्सेदारी हासिल करने के लिए आरबीआई से मिली मंजूरी

दोस्तों एक अलग फाइलिंग में, DCB Bank ने एक्सचेंजों को सूचित किया कि आरबीआई ने एचडीएफसी एएमसी को बैंक की भुगतान की गई शेयर पूंजी का 9.5% या वोटिंग अधिकार हासिल करने की मंजूरी दे दी है।

दोस्तों DCB Bank ने एक्सचेंजों को इसकी जानकारी दी कि “हम आपको सूचित करना चाहते हैं कि बैंक को 20 सितंबर, 2023 को आरबीआई से एक सूचना मिली है, कि उसने एचडीएफसी एसेट मैनेजमेंट कंपनी लिमिटेड (“एएमसी”) को बैंक की चुकता शेयर पूंजी या मतदान अधिकारों के 9.5% तक की कुल होल्डिंग हासिल करने के लिए अपनी मंजूरी दे दी है।”

दोस्तों केंद्रीय बैंक ने एचडीएफसी एएमसी को अप्रूवल डेट से 1 वर्ष के भीतर बैंक में हिस्सेदारी हासिल करने की सलाह दी है।

दोस्तों आरबीआई द्वारा एएमसी को मंजूरी की तारीख से एक वर्ष की अवधि के भीतर बैंक में उपरोक्त प्रमुख शेयरधारिता हासिल करने की सलाह दी गई है। यदि एएमसी निर्धारित अवधि के भीतर प्रमुख शेयरधारिता हासिल करने में विफल रहती है, तो आरबीआई द्वारा दी गई मंजूरी रद्द कर दी जाएगी। इसके अलावा, एएमसी को यह सुनिश्चित करना होगा कि बैंक में कुल हिस्सेदारी हर समय बैंक की भुगतान की गई शेयर पूंजी या वोटिंग अधिकार के 9.5% से अधिक न हो।

HDFC AMC, Karur Vysya Bank, DCB Bank के शेयर आज फोकस में हैं

आपकों बता दें कि सुबह करीब 10.10 बजे Karur Vysya Bank के शेयर 1.05% चढ़ गए। बीएसई पर करूर वैश्य बैंक के शेयरों का करंट मार्केट प्राइस ₹ 135.15 प्रति शेयर है। दूसरी ओर, डीसीबी बैंक बीएसई पर 2.62% चढ़ गया। बीएसई पर डीसीबी बैंक लिमिटेड का करंट मार्केट प्राइस ₹ 129.15 प्रति है। बीएसई पर एचडीएफसी एएमसी के शेयर 1.21% से अधिक चढ़ गए। बीएसई पर एचडीएफसी एसेट मैनेजमेंट कंपनी लिमिटेड का करंट मार्केट प्राइस ₹ 2,717 है।

दोस्तों आपकों बता दें कि एचडीएफसी एसेट मैनेजमेंट कंपनी ने वित्त वर्ष 2024 की पहली तिमाही में मुनाफे में 52% की बढ़ोतरी दर्ज की, मैनेजमेंट के तहत औसत संपत्ति बढ़कर ₹ 4.86 लाख करोड़ हो गई। कंपनी कुल 122 लाख लाइव खातों के साथ 71 लाख व्यक्तियों के म्यूचुअल फंड ग्राहक आधार को सेवा प्रदान करती है।

इन्हें भी पढ़े:-

Disclaimer: ध्यान दे हमने इस आर्टिकल को कुछ जानकारी के आधार पर बनाया है हम कोई फाइनेंसियल एडवाइजर नही है अगर आप हमारे इस आर्टिकल को पढ़कर शेयर मार्केट , म्यूच्यूअल फंड ,क्रिप्टोकरेंसी या अन्य किसी जगह पर इन्वेस्ट करते हो तो आपके प्रॉफिट (Profit) और लोस (Loss) के हम जिम्मेदार नही है कृपया निवेश करने से पहले अपने फाइनेंसयल एडवाइजर की सलाह जरुर ले। Finance With World (FWW) किसी भी चीज़ की जिम्मेदारी नहीं लेता है।

TAGS: #HDFC Bank News #DCB Bank News #Karur Vysya Bank News #Reserve bank of India News #Trending News #Banking News Today

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *