2023 में टॉप परफॉर्म करने वाली म्यूचुअल फंड SIP लोगों ने भर-भर के कमाया तगड़ा पैसा, जानिए पूरी डिटेल्स

हेल्लो दोस्तों स्वागत है आपका FWW के और नए आर्टिकल में आज हम आपको ऐसे म्युचुअल फंड के बारे में बताएंगे जिन्होंने निवेशकों को तगड़ा रिटर्न दिया है तो आईए जानते हैं उनके बारे में।

Top performing SIPs in 2023

दोस्तों सिस्टमैटिक इन्वेस्टमेंट प्लांस (SIP) रेगुलर सेविंग और अनुशासित निवेश को बढ़ावा देती हैं। एसआईपी विभिन्न प्रकार के म्यूचुअल फंड में निवेश करने के सबसे लोकप्रिय और सुविधाजनक तरीकों में से एक है। म्यूचुअल फंड एसआईपी योजनाएं निवेशकों के बीच पसंदीदा विकल्प बन गई हैं क्योंकि वे डायवर्सिफाइड पोर्टफोलियो के साथ पर्याप्त रिटर्न प्रदान करते हैं।

500 रुपये से भी कर सकते है SIP शुरू

दोस्तों आपकों बता दें कि म्यूचुअल फंड एसआईपी हर महीने छोटी बचत के साथ लंबी अवधि में धन बनाने में मदद करते हैं। म्यूचुअल फंड एसआईपी निवेश हर महीने कम से कम 500 रुपये से शुरू किया जा सकता है। हालाँकि, निवेशकों को ध्यान देना चाहिए कि ये निवेश ट्रेडिशनल बचत साधनों की तुलना में अधिक जोखिम के साथ आते हैं।

दोस्तों यहां कुछ टॉप परफॉर्मेंस वाली एसआईपी योजनाएं हैं जिन्होंने 2023 में निवेशकों को तगड़ा रिटर्न दिया है।

2023 में टॉप परफॉर्मेंस करने वाली म्यूचुअल फंड एसआईपी योजनाएं

एंक्वांट टैक्स योजना – डायरेक्ट ग्रोथ फंड

दोस्तों क्वांट टैक्स प्लान- डायरेक्ट ग्रोथ फंड एक आकर्षक विकल्प है क्योंकि इसने 5 साल में सबसे अधिक रिटर्न की पेशकश की है और इसमें बढ़िया परफॉर्मेंस क्षमता है। यह एक इक्विटी लिंक्ड सेविंग स्कीम (ईएलएसएस) म्यूचुअल फंड है और इसका उद्देश्य कीमती धातुओं, वित्तीय और ऊर्जा क्षेत्रों में आपके निवेश में डायवर्सिफिकेशन लाकर लॉन्ग टर्म कैपिटल अप्रिशिएसन प्रदान करना है।

आपकों बता दें कि इस स्कीम ने पिछले एक साल में 13 फीसदी से ज्यादा और पिछले 5 साल की अवधि में 26 फीसदी से ज्यादा रिटर्न दिया है।

दोस्तों और इसके अलावा, यह ईएलएसएस म्यूचुअल फंड आयकर अधिनियम, 1961 की धारा 80सी के तहत 1.5 लाख रुपये तक की टैक्स डिडक्शन भी प्रदान करता है। क्वांट म्यूचुअल फंड द्वारा मैनेज्ड एसआईपी योजना, 2018 में लॉन्च होने के बाद से लगातार पर्याप्त रिटर्न उत्पन्न कर रही है। वर्तमान में, मैनेजमेंट के तहत ऐसेट (एयूएम) का मूल्य 2,692 करोड़ रुपये है और एक्सपेंस रेसियों 0.57 प्रतिशत है।

क्वांट एक्टिव फंड डायरेक्ट-ग्रोथ

क्वांट म्यूचुअल फंड की इस योजना का टार्गेट लॉन्ग टर्म कैपिटल लाभ प्रदान करना है। ओपन-एंडेड इक्विटी फंड मुख्य रूप से सामग्री और रासायनिक क्षेत्रों में निवेश करता है। इस फंड में निवेश हर तीन साल में दोगुना हो गया है और यह एक महत्वपूर्ण उपलब्धि है क्योंकि यह पूरी तरह से इक्विटी निवेश पर आधारित है और इसमें उच्च जोखिम है।

आपकों बता दें कि जनवरी 2013 में लॉन्च किया गया, फंड का वर्तमान एयूएम मूल्य 3,556 करोड़ रुपये है और एक्सपेंस रेसियों 0.58 प्रतिशत है। इस योजना ने निवेशकों को पिछले एक साल में 15 फीसदी और पिछले 5 साल में 24 फीसदी से ज्यादा रिटर्न दिया है।

पीजीआईएम इंडिया मिडकैप अपॉर्चुनिटीज फंड

दोस्तों पीजीआईएम इंडिया मिडकैप अपॉर्चुनिटीज फंड 11 नवंबर 2013 को पेश किया गया था। इस फंड का टार्गेट समय के साथ महत्वपूर्ण पूंजीगत लाभ उत्पन्न करना भी है। धनराशि का निवेश अधिकतर सामग्री और कंज्यूमर स्टेपल क्षेत्रों में किया जाता है। अपनी उच्च जोखिम प्रकृति के बावजूद, म्यूचुअल फंड ने पिछले 5 वर्षों में 20 प्रतिशत से अधिक रिटर्न दिया है।

दोस्तों इस फंड का एयूएम आकार 7,558 करोड़ रुपये है और एक्सपेंस रेसियों 0.44 प्रतिशत है, जो अन्य मिडकैप म्यूचुअल फंडों की तुलना में काफी कम है।

पराग पारिख फ्लेक्सी कैप फंड ग्रोथ

आपकों बता दें कि पीपीएफएएस म्यूचुअल फंड द्वारा पराग पारिख फ्लेक्सी कैप फंड ग्रोथ 13 मई 2013 को लॉन्च किया गया था। यह फंड लॉन्ग टर्म कैपिटल अप्रिशिएसन प्रदान करता है और हर तीन साल में निवेशित फंड को दोगुना कर रहा है। यह आम तौर पर उपभोक्ता वस्तुओं, प्रौद्योगिकी और ऑटोमोबाइल क्षेत्रों में निवेश करता है। वर्तमान में एयूएम का आकार 40,760 करोड़ रुपये है और व्यय अनुपात 1.47 है।

दोस्तों हालांकि म्यूचुअल फंड में जोखिम अधिक होता है, लेकिन इस फंड में एसआईपी निवेश ने पिछले पांच वर्षों में 74 प्रतिशत का रिटर्न दिया है। पिछले एक साल में पराग पारिख फ्लेक्सी कैप फंड ग्रोथ प्लान ने 18 फीसदी का रिटर्न दिया है।

एडलवाइस इक्विटी सेविंग्स फंड – डायरेक्ट ग्रोथ

दोस्तों एडलवाइस इक्विटी सेविंग्स फंड 22 सितंबर 2014 को पेश किया गया था और इसका उद्देश्य लॉन्ग टर्म कैपिटल लाभ प्रदान करना है। यह फंड इक्विटी और डेट सिक्योरिटीज में निवेश करता है। वर्तमान में, यह 36.22 प्रतिशत फंड इक्विटी में और 34.34 प्रतिशत डेट सिक्योरिटीज में निवेश करता है। यह मुख्य रूप से सामग्री, वित्तीय, टेक्नोलॉजी और ऊर्जा क्षेत्रों में निवेश करता है। म्यूचुअल फंड एसआईपी योजना ने पिछले एक साल में लगभग 8 प्रतिशत और पिछले 5 वर्षों में 31 प्रतिशत से अधिक रिटर्न दिया है।

दोस्तों इसमें 286 करोड़ रुपये का एयूएम है और फंड का व्यय अनुपात 0.6 फीसदी है।

इन्हें भी पढ़े:-

Disclaimer: ध्यान दे हमने इस आर्टिकल को कुछ जानकारी के आधार पर बनाया है हम कोई फाइनेंसियल एडवाइजर नही है अगर आप हमारे इस आर्टिकल को पढ़कर शेयर मार्केट, म्यूच्यूअल फंड, क्रिप्टोकरेंसी या अन्य किसी जगह पर इन्वेस्ट करते हो तो आपके प्रॉफिट (Profit) और लोस (Loss) के हम जिम्मेदार नही है कृपया निवेश करने से पहले अपने फाइनेंसयल एडवाइजर की सलाह जरुर ले। Finance With World (FWW) किसी भी चीज़ की जिम्मेदारी नहीं लेता है।