कमोडिटी डेरिवेटिव प्लेटफॉर्म लॉन्च पर SEBI की रोक के बाद इस कंपनी के शेयर धड़ाम से गिरे, जानिए पूरा मामला

हेल्लो दोस्तों स्वागत है आपका FWW के और नए आर्टिकल में आज हम आपके लिए MCX के शेयर से रिलेटेड एक न्यूज लेके आए है तो आइए जानते हैं क्या है वो ख़बर।

MCX Share Price News

MCX Share Price

आपकों बता दें कि मार्केट रेगुलेटर, भारतीय सिक्योरिटीज और एक्सचेंज बोर्ड (सेबी) द्वारा मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज (एमसीएक्स) को अपने कमोडिटी डेरिवेटिव प्लेटफॉर्म (सीडीपी) लॉन्च को स्थगित रखने के लिए कहने के बाद, सुबह के सेशन के दौरान एमसीएक्स के शेयरों में भारी सेलिंग का दबाव देखा गया। मोनोपोली स्टॉक शुरुआती दौर में ₹ 1,970 प्रति शेयर पर लो पर खुला और आज शेयर बाजार खुलने के कुछ ही मिनटों के भीतर ₹ 1,913.25 प्रति शेयर के लो लेवल पर पहुंच गया , जो गुरुवार को ₹ 2,096.55 के लेवल पर बंद होने से लगभग 9 प्रतिशत कम हो गया।

MCX के कमोडिटी डेरिवेटिव प्लेटफॉर्म लॉन्च करने की घोषणा से स्टॉक ने छुआ लाइफटाइम हाई

दोस्तो एमसीएक्स द्वारा 3 अक्टूबर 2023 को कमोडिटी डेरिवेटिव प्लेटफॉर्म लॉन्च करने की घोषणा के बाद गुरुवार के सौदों के दौरान एनएसई पर एमसीएक्स शेयर की कीमत ₹ 2,114.40 प्रति शेयर के नए लाइफटाइम हाई पर चढ़ गई। एक्सचेंज ने 2 अक्टूबर 2023 को मॉक सेशन निर्धारित करने की भी घोषणा की।

हालांकि, शुक्रवार सुबह मार्केट रेगुलेटर सेबी ने एमसीएक्स से सीडीपी लॉन्च को स्थगित रखने को कहा। सेबी ने सीडीपी लॉन्च के संबंध में ‘टेक्निकल प्रॉब्लम’ का हवाला देते हुए एमसीएक्स के सीडीपी लॉन्च पर रोक लगा दी।

SEBI on MCX CDP Launch

दोस्तों आपकों बता दें कि एमसीएक्स ने सेबी के गैग का हवाला देते हुए इसकी जानकारी दी, “सेबी (लिस्टिंग दायित्व और प्रकटीकरण आवश्यकताएं) विनियम, 2015 की अनुसूची III के साथ पढ़े गए नियम 30 के अनुसरण में, कृपया सूचित करें कि सेबी ने 28 सितंबर, 2023 के ईमेल के माध्यम से सीडीपी के संबंध में चेन्नई फाइनेंशियल मार्केट और जवाबदेही (सीएफएमए) से 27 सितंबर, 2023 के पत्र की एक कॉपी अग्रेषित की है। यह ध्यान दिया जा सकता है कि सीडीपी पर सीएफएमए द्वारा दायर रिट याचिकाएं निपटान के लिए माननीय मद्रास उच्च न्यायालय के समक्ष लंबित हैं, नियामक ने सूचित किया है कि चूंकि मामले में टेक्निकल इश्यू शामिल हैं, इसलिए इस पर सेबी टेक्निकल एडवाइजर समिति की बैठक में चर्चा की जाएगी, जो जल्द ही आयोजित की जाएगी। इस बीच, सेबी ने एक्सचेंज को सीडीपी के प्रस्तावित गो-लाइव को स्थगित रखने की सलाह दी है।”

दोस्तों हालाँकि, MCX ने कहा कि वह टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज (TCS) सर्विस्ड प्लेटफॉर्म के माध्यम से मॉक सेशन का आयोजन और शेड्यूल करना जारी रखेगा।

NSE रजिस्टर्ड निवेशक आधार 8 करोड़ के आंकड़े को पार कर गया

दोस्तों यह पहली बार नहीं है जब MCX कोई नया टेक्नोलॉजी प्लेटफॉर्म अपनाने जा रहा है. एमसीएक्स के पिछले प्रयासों को टेक्निकल इश्यू से बाधाओं का सामना करना पड़ा, जिसके कारण 63 मून्स के साथ उनके समझौते का इनोवेशन हुआ। एमसीएक्स ने इस साल जून में 63 मून्स के साथ अपना कॉन्ट्रैक्ट इन्नोवेट किया है। 63 मून्स के साथ कॉन्ट्रैक्ट के इस इनोवेशन के साथ, एमसीएक्स ने दिसंबर 2023 तक प्लेटफॉर्म सुरक्षित कर लिया है। यह इनोवेशन ₹ 125 करोड़ की तिमाही कीमत पर आया है , जिसका मतलब जुलाई-दिसंबर 2023 की अवधि के लिए ₹ 250 करोड़ है।

इन्हें भी पढ़े:-

Disclaimer: ध्यान दे हमने इस आर्टिकल को कुछ जानकारी के आधार पर बनाया है हम कोई फाइनेंसियल एडवाइजर नही है अगर आप हमारे इस आर्टिकल को पढ़कर शेयर मार्केट, म्यूच्यूअल फंड, क्रिप्टोकरेंसी या अन्य किसी जगह पर इन्वेस्ट करते हो या अपनी इन्वेस्टमेंट को सेल करते हो तो आपके प्रॉफिट (Profit) और लोस (Loss) के हम जिम्मेदार नही है कृपया निवेश करने से पहले अपने फाइनेंसयल एडवाइजर की सलाह जरुर ले। Finance With World (FWW) किसी भी चीज़ की जिम्मेदारी नहीं लेता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *